election-in-Gujrat
लेटेस्ट न्यूज

गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में होगा विधानसभा चुनाव, 8 दिसंबर को आएगा परिणाम, जाने पूरी खबर

राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है।

गुजरात के 33 जिलों के सभी 182 सीटों पर चुनाव किया जाएगा। यह चुनाव दो चरणों में होगा।

पहला चरण का चुनाव 1 दिसंबर को होगा और साथ ही साथ दूसरा चरण का चुनाव 5 अक्टूबर को होगा एवं इसका परिणाम हिमाचल प्रदेश के चुनाव के परिणाम के साथ दोनों का परिणाम 8 दिसंबर को आएगा।

गुजरात विधानसभा चुनाव का पूरा कार्यक्रम

चुनाव आयोग के अनुसार, विधानसभा चुनाव के पहले चरण में नामांकन करवाने की अंतिम तिथि 14 नवंबर है एवं 15 नवंबर को नामांकन की जांच होगी। पहले चरण में अपना नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 17 नवंबर है।

वही दूसरे चरण में नामांकन करने की अंतिम तिथि 17 नवंबर है और 18 नवंबर को नामांकन की जांच होगी। दूसरे चरण में आप अपना नाम 22 नवंबर तक वापस ले सकते हैं।

इस बार गुजरात मे मतदाताओं की संख्या

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के अनुसार, इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में कोई 4.9 करोड़ से भी अधिक मतदाता है। जिसमें से 3.24 लाख व्यक्ति पहली बार वोट देंगे।

साथ ही उन्होंने बताया कि इस बार मतदान करने के लिए कुल 948 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। जिसमें कुल 51782 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। जिसमें 12474 मतदान केंद्र पर सिर्फ महिलाएं और 183 मतदान केंद्र पर सिर्फ दिव्यांग व्यक्ति ही मतदान कर सकेंगे।

इस बार चुनाव में दिव्यांग के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी जिसमें उनकी सुविधा अनुसार मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर स्थित होगा और वही व्हीलचेयर के लिए रैप पर मौजूद होगा। और साथ ही साथ बुजुर्ग घर से ही वोटिंग कर सकेंगे।

Gujrat election full schedule
source- indian express

इस बार चुनाव के दौरान शिकायत कर सकेंगे मतदाता

चुनाव आयोग ने बताया है कि इस बार निष्पक्ष तरीके से मतदान हो उसके लिए विशेष तैयारी की गई हैं। वोटिंग के समय अगर कोई सी भी तरह की गड़बड़ी होती है तो उसकी शिकायत मतदाता सी- विजिल पर कर सकेंगे। उस पर 60 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाएगी।

चुनाव आयोग मैं अभी कहा है कि इस बार चुनाव में जो भी उम्मीदवार शामिल होंगे उन्हें अपना आपराधिक रिकॉर्ड बताना होगा एवं राज्य और राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्र में उनकी जानकारी आप वाणी होगी और पार्टी को उम्मीदवार की टिकट देने का कारण बताना होगा।

साथ ही साथ इस बार चुनाव में 50% मतदान केंद्र पर लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी।

इस बार गुजरात में होगा त्रिकोणीय मुकाबला

पीछे बरसों में आज तक गुजरात में भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला होता आया है। परंतु इस बार चुनाव में आम जनता पार्टी भी भाजपा और कांग्रेस को टक्कर देने वाली पार्टी हो सकती हैं।

पिछले साल कांग्रेस ने गुजरात में भाजपा को कड़ी टक्कर दी थी। पिछली बार 182 सीटों में से कांग्रेस के पास 77 सीटें एवं भाजपा के बाद 99 में सीटें आई थी।

गुजरात में वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2020 तक होगा। बता दें कि विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने से पहले नई सरकार बनाना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *