Affiliate marketing kya hai
पैसे कमाये

Affiliate marketing kya hai । इससे पैसे कैसे कमाए?।

आज के दुनिया को डिजिटल हो जाने के कारण हर व्यक्ति घर बैठे आसानी से इंटरनेट की माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है। अभी के समय में इंटरनेट से पैसा कमाना सबसे जोर शोर से चल रहा है। और आपके मन में भी कभी न कभी यह प्रशन जरूर आया होगा। कि क्या इंटरनेट के माध्यम से आसानी से पैसे कमाया जा सकता है।

और अगर कमाया जा सकता है तो कैसे? तो हम आपको यह बताना चाहेंगे। इंटरनेट के माध्यम से बिल्कुल पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। जिसमें सबसे आसान और सबसे पॉपुलर तरीका एफिलिएट मार्केटिंग(Affiliate marketing) है। तो आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है।(Affiliate marketing kya hai)

Affiliate marketing कैसे काम करता है। (how does Affiliate marketing work)। और एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से कैसे पैसे कमा सकते हैं। और एफिलिएट मार्केटिंग के क्या फायदे हैं(Affiliate marketing ke faayde) पर चर्चा करते हुए हम एफिलिएट मार्केटिंग क्या है(Affiliate marketing kya hai) जानते हुए एफिलिएट मार्केटिंग की पूरी जानकारी(Affiliate marketing ki puri jaankari) प्राप्त करेगे।

Affiliate marketing kya hai । एफिलिएट मार्केटिंग क्या है।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है तो एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन सामान बेचने का एक ऐसा तरीका है। जहां हमें किसी कंपनी के प्रोडक्ट को हमें अपने सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पे उस प्रोडक्ट को शेयर करना होता है। और जब आप के जरिए जब कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है। तो उस प्रोडक्ट की कीमत के अनुसार आपको उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है। इसी तरीके की कमीशन प्राप्त करके पैसे कमाने के तरीके को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। प्रोडक्ट की कमीशन प्रोडक्ट के टाइप जैसे इलेक्ट्रॉनिक, फैशन, ब्यूटी, किताबे आदि पर निर्भर करता है। प्रोडक्ट की कीमत जितना ज्यादा होगा उसपर आपका कमीशन भी उतना ही ज्यादा होगा। एफिलिएट मार्केटिंग एक प्रकार का ऑनलाइन मार्केटिंग है।

यह भी पढ़े:-Top 10 business books in hindi

How does Affiliate marketing work(Affiliate marketing कैसे काम करता है)।

हमने या तो जान लिया कि Affiliate marketing kya hai(एफिलिएट मार्केटिंग क्या है)।आइए अब हम यह सीखते हैं कि और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है।(Affiliate marketing kaise kaam karta hai)।

जब कोई कंपनी अपना कोई एक नया प्रोडक्ट बाजार में लॉन्च करती है और जब लोगों को उस प्रोडक्ट के बारे में कुछ पता नहीं होता या बहुत कम लोग उस प्रोडक्ट के बारे में जानते हैं या काफी लंबे समय के बाद जब किसी कंपनी की कोई प्रोडक्ट का सेल उतना नहीं हो पाता है। जितना कंपनी वाले चाहते हैं या फिर जब कोई कंपनी अपना कोई प्रोडक्ट बहुत सारे लोगों तक पहुंचाना चाहती है तो कंपनी अपने प्रोडक्ट की सेल बढ़ाने के लिए लोगों को प्रोडक्ट पर कमीशन देती है।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है। इसके लिए हमें सबसे पहले किसी कंपनी के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है और जब हम किसी कंपनी के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं। तो उस कंपनी द्वारा हमें एक लिंक दिया जाता है जिसे हम एफिलिएट लिंक कहते हैं। और इस लिंक को हमें अपने सोशल मीडिया जैसे:- वेबसाइट, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप आदि पर शेयर करना होता है। हमारे शेयर किए हुए प्रोडक्ट मे से जब कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है। तो हमारे माध्यम से शेयर किए गए हरेक प्रोडक्ट की बिक्री पर हमें उस प्रोडक्ट की कीमत के अनुसार कुछ प्रतिशत कमीशन मिलती है। उस कमीशन को हम अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। तो इस तरह एफिलिएट मार्केटिंग काम करता है।

यह भी पढ़े:-top 10 Best Trading app in India

एफिलिएट मार्केटिंग के फायदे(Affiliate marketing ke faayde)

अभी तक हमने यह जान लिया है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है(Affiliate marketing kya hai)। और यह कैसे काम करता है तो आइए अब हम एफिलिएट मार्केटिंग के फायदों पर एक नजर डालते हैं। वैसे तो मार्केटिंग के बहुत सारे फायदे हैं। तो आइए हम उन्हीं में से कुछ फायदा कि हम यहां पर चर्चा करेंगे।

  • बिना किसी निवेश के पैसे कमा सकते हैं:- क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग में आपको कहीं पर भी कोई भी पैसा निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है। सिर्फ आपको आप किसी कंपनी के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को जॉइन करना होता हैं। जो हम फ्री में ज्वाइन हो सकते हैं। और हमे उस Affiliate link को शेयर करना होता है। जिससे हरेक प्रोडक्ट की खरीद पर हमें कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है। तो हमे एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए हमें किसी भी लागत की जरूरत नहीं होती है।
  • किसी भी योगिता की जरूरत नहीं:- एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए किसी भी फिल्ड में ज्यादा महारत हासिल करने की जरूरत नहीं होती है। बस किसी कंपनी के प्रोडक्ट को आपको अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है। और आपके माध्यम से किए गए प्रोडक्ट ऑर्डर पर आपको कमीशन मिलता है।
  • वर्क फ्रॉम होम:-इसे आप घर बैठे कर सकते हैं। इसे आप कहीं भी किसी भी जगह से बहुत आसनी से कर सकते हैं। इसे करने के लिए कोई भी बड़े चीजों की जरूरत नहीं होती है।
  • पैसिव इनकम:-एफिलिएट मार्केटिंग करने का बहुत ही बड़ा फायदा है। कि इसमें आपको पैसिव इनकम होती है। इसमे जब हम किसी प्रोडक्ट को 1 बार शेयर कर देते हैं। तो उसे हमें उससे एक बार नहीं बार-बार कमीशन मिलती रहती है।
  • नो रिस्क:-एफिलिएट मार्केटिंग करने में आपका किसी प्रकार का कोई लागत नहीं लगा होता है। और नहीं आपको किसी प्रकार का कोई भी प्रोडक्ट नहीं बनाते की जरूरत होती है। बस आपको किसी कंपनी द्वारा बनाए हुए प्रोडक्ट को आगे शेयर करना होता हैं।

यह भी पढ़े:-How to earn money online from home without investment 2022

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे या एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करे(Affiliate marketing kaise shuru kare)।

हमने जाने की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है(Affiliate marketing kya hai)। इसे जानने के बाद सबके मन में सबसे बड़ा यह सवाल आता है। कि हम अपनी एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू कर सकते हैं। और हम भी कैसे एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। तो आइए हम यह जानते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कैसे कर सकते हैं। कहां कहां से इसकी प्रमोशन कर सकते हैं। और हम कैसे एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। आइए हम एफिलिएट मार्केटिंग शुरूयात करने के तरीकों पर गौर करते हैं।

Steps to start Affiliate marketing

  • अपना एक प्लेटफार्म चुने:- आज के इतने बड़े इंटरनेट की दुनिया में एफिलिएट मार्केटिंग के लिए कई सारे प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। जिसमें कई सारे सही प्लेटफॉर्म है और कई सारे फेक हैं। तो एफिलिएट मार्केटिंग की अच्छी तरीके से शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले आपको एक अच्छा प्लेटफार्म की जरूरत पढ़ती है। जहां आप अपने प्रोडक्ट को शेयर करते हैं। एक ऐसा प्लेटफार्म जहां आपको प्रोडक्ट्स शेयर करने में आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। आगे हम कई सारे एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफॉर्म की चर्चा करेंगे।
  • अपना एक Niche चुने:- सबसे पहले प्लेटफॉर्म चुनने के बाद आपको उन प्लेटफॉर्म पर आप किस प्रकार का प्रोडक्ट शेयर करना चाहते हैं। तो इसके किए आपको एक Niche को चुनना होगा ताकि आप एक ऑडियंस बना सकें और आसानी से अपना प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सके। Niche को चुनना बहुत ही जरूरी होती है। Niche कई प्रकार के होते हैं। जैसे:- फोटोग्राफी, गेम, टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स, फाइनेंस, कुकिंग, ब्यूटी इत्यादि। इसमें आप अपने पसंद के कोई भी Niche को चुन सकते हैं।
  • एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत:- इसमे दो स्टेप्स है। पहला स्टेप:- अपने Niche को सिलेक्ट करने के बाद उस Niche से रिलेटेड कंपनी के Affiliate marketing Program को जॉइन करना होता है। जॉइन होने के बाद कंपनी के द्वारा आपको एक Affiliate link दिया जाता है। दूसरा स्टेप:- Affiliate link को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस लिंक को शेयर करना होता है। और उस प्रोडक्ट के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाना होता है। और आपके माध्यम से हर एक प्रोडक्ट की सेल पर आपको उस प्रोडक्ट कीमत के अनुसार आपको कमीशन मिलती हैं।

यह भी पढ़े:-startup के लिए fund raise कैसे करे 

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे(Affiliate marketing kaise kare)।

तो आइए यह जानने के बाद की एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें(Affiliate marketing kaise shuru kare)। यह सब चीजों को जानने के बाद आइए हम जानते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग को हम किस किस माध्यम(Affiliate marketing Website) से कर सकते हैं। कुछ ऐसे बड़े बड़े प्लेटफार्म जिसकी मदद से हम एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं तो आइए हम अफिलीएट मार्केटिंग प्लेटफार्म की चर्चा करते हैं।

1. Blogging से एफिलिएट मार्केटिंग

ब्लॉगिंग से एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए ब्लॉगिंग आपके लिए एक अच्छा माध्यम हो सकता है। जहां आप अपने Niche के अनुसार वेबसाइट बनाकर उस पर आप अपने प्रोडक्ट को डाल सकते हैं। और उस पर अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड इंफॉर्मेशन को शेयर कर सकते हैं। शेयर करके आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत के लिए ब्लॉगिंग आपके लिए एक अच्छा माध्यम रहेगा।

2. YouTube से एफिलिएट मार्केटिंग

यूट्यूब से Affiliate marketing की शुरुआत करने के लिए यूट्यूब भी एक बहुत ही अच्छा माध्यम है। आप अपने Niche के प्रोडक्ट का वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल सकते हैं। उस वीडियो में अपने प्रोडक्ट के फीचर या उस प्रोडक्ट की रिवीयू, या उस प्रोडक्ट को दूसरे प्रोडक्ट से कंपेयर कर सकते हैं। और इस माध्यम से अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक नॉलेज के माध्यम से पहुंचा सकते हैं। यूट्यूब एफिलिएट मार्केटिंग शुरुआत करने वाले प्लेटफार्म में सबसे अच्छे प्लेटफार्म में से एक हैं।

3. Facebook Page/Group से एफिलिएट मार्केटिंग

फेसबुक से एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए फेसबुक पेज या ग्रुप सबसे बेहतर माध्यम है। और सभी प्लेटफार्म के मुकाबले सबसे ज्यादा ऑडियंस फेसबुक पर है। आप अपनी Niche के अनुसार इस पर एक फेसबुक पेज क्रिएट कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड इंफॉर्मेशन शेयर करके अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए फेसबूक सबसे बेहतर माध्यम होगा।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे जॉइन करे(Affiliate marketing kaise join kare)।

हमने यह जाना कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है। जानने के बाद अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग को ज्वाइन करना चाहते हैं। तो मैंने एफिलिएट मार्केटिंग जॉइन होने के स्टेप्स को नीचे बताया है। :-

  • सबसे पहले आप जिस भी कंपनी का एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको उस कंपनी के एफिलिएट पेज पर जाना होगा।
  • एफिलिएट पेज में जाने के बाद आपको न्यू अकाउंट क्रिएट करना होगा। आपको न्यू अकाउंट क्रिएट करने में निम्नलिखित जानकारियों की आवश्यकता होगी। Name, Email Id, Mobile Number, Address, Pan card Details, Payment Details, Blog/Website URL सारी जानकारी भरने के बाद रजिस्टर कर देंगे।
  • रजिस्टर करने के बाद आप कंपनी आपका दिए गए यूआरएल को वेरीफाई करेगी URL वेरीफाई होने के बाद आपको एक लॉगइन आईडी एंड पासवर्ड दिया जाएगा।
  • आईडी और पासपोर्ट से उस वेबसाइट जाकर अपने लॉगइन कर सकते हैं। लॉग इन करने के बाद आपको एक डैशबोर्ड खुलेगा। जहां उस कंपनी के सारे प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक दिया रहेगा। जहाँ से उस लिंक को शेयर करके पैसे कमा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग मे पेमेंट कैसे मिलता है(Affiliate marketing me payment kaise milta hai)

एफिलिएट मार्केटिंग मे पैसे मिलने के तीन तरीके होते है। :-

  1. CPM(Cost per 1000 Impression):- इसमें आपको अपने प्लेटफार्म पर शेयर किए हुए लिंक के 1000 व्यक्ति के देखने के आधार पर पैसे मिलते हैं।
  2. CPS(Cost per Sale):- इसमें आपको प्रति सेल के अनुसार पर आपको कमीशन मिलता है।
  3. CPC(Cost per Check):- इसमें आपको जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा दिए गए लिंक से इस प्रोडक्ट को चेक करता है।

Conclusion

अभी तक हमने ऊपर अफिलीएट मार्केटिंग से संबंधित कई जानकारी को हासील किया। जिसमे हमने जाना की अफिलीएट मार्केटिंग क्या है। यह काम कैसे करता है। इसके साथ कैसे जुड़ सकते है। और इसके फायदे के साथ हमने यह भी जाना की इसकी शुरूयात कैसे कर सकते है। सारे चीज जानने के बाद हमे यह पता चला की अफिलीएट मार्केटिंग की हम फ्री मे जॉइन कर सकते है। उसे अपने प्लेटफॉर्म पे शेयर करकर आसानी से बिना किसी रिस्क के पैसे कमा सकते है।

FAQ for affiliate marketing kya hai


क्या एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम जॉइन करने मे कोई पैसे लगते है?

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को जॉइन करने मे कोई पैसे नहीं लगते है आप सीधे कंपनी के वेबसाईट पर जाकर एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को फ्री मे जॉइन कर सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग से हम कितने पैसे कमा सकते है?

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। आपका प्रोडक्ट जीतने ज्यादा लोगों तक पहुचेगा और जितना ज्यादा लोग आपकी प्रोडक्ट को खरीदेगे आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते है।

क्या एफिलिएट मार्केटिंग करने के वेबसाईट होना जरूरी है?

नहीं, यह कोई जरूरी नहीं है। आप आपे प्रोडक्ट को वेबसाईट के अलावा अलग प्लेटफॉर्म पे शेयर कर सकते है। वेबसाईट के अलावा आप अपने प्रोडक्ट को Facebook, WhatsApp, Instagram आदि जगहों पर शेयर कर के पैसा कमा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग मे हमे पैसा कैसे मिलता है?

एफिलिएट मार्केटिंग मे आपको कंपनी के द्वारा प्रोडक्ट का एक लिंक मिलता है जिसे आपको अलग अलग जगहों पर शेयर करना होता है और जब आपके द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है तो उस प्रोडक्ट के कीमत के अनुशार आपको कमीशन मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *