Best Free Blogging Tools
पैसे कमाये

Top 10 Best Free Blogging Tools For Every Blogger

अगर आप भी blogging करते हैं या आपने अभी अभी नया ब्लॉगिंग को शुरू किया हूं या काफी टाइम से ब्लॉगिंग कर रहे हो लेकिन आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आ पा रहा है और आप कुछ ऐसे best Free Blogging tools को ढूंढ रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉगिंग पर ट्रैफिक को बढ़ाकर ज्यादा पैसा जनरेट कर पाए।

इस ब्लॉग में मैं आपको Top 10 best Free Blogging tools के बारे में बताऊंगा जो हर एक ब्लॉगर के पास होना चाहिए जिसका यूज़ करके आप अपनी अपने ब्लॉग को सुंदर, आकर्षित, ज्यादा वेल्युएबल बनाकर आप अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक जेनरेट पर पाएंगे और अपने ब्लॉग से ज्यादा पैसा कमा पाएंगे।

तो आइए हम best free blogging tools कौन-कौन है यह जानते हैं। यह टूल free Blogging Tools है।

Top 10 Free Blogging Tools For Every Blogger

हम Blog में tools के बिना कुछ नहीं कर पाते हैं जो उनकी एक ब्लॉगर के रूप में हम लोग सब कुछ खुद से नहीं कर पाएंगे इसलिए हमें अपने ब्लॉग पर कुछ ऐसे Tools की आवश्यकता होती है।

जिसकी मदद से हम अपने blogging के काम को आसान बना सके।

अगर आप Keyword Reserch करना चाहते हो। यार एक अच्छा ब्लॉग लिखना चाहते हैं। यहां हम हर एक best blogging tools के बारे में बताएंगे जो आपका काम को बहुत ही ज्यादा आसान बना देगा।

यह टूल्स हर एक ब्लॉगर के पास होना चाहिए।

1. Google Keyword Planner

Google keyword planner Best free blogging tool

यह Google के द्वारा बनाया गया एक फ्री टूल है जिसकी मदद से आप कम समय में अपने ब्लॉग के लिए बहुत सारे अच्छे कीवर्ड आइडिया को ढूंढ सकते हैं।

चाहे आप Long tail keyword, High volume keyword, High cpc keyword एक प्रकार के कीवर्ड को आप सेकंड्स में उसे खोज सकते है।

यह आपके Blog के लिए Keyword ढूंढने के काम को बहुत आसान बना देना।

2. Grammarly

Grammarly free blogging tools

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए लेख लिखते हैं लेकिन उसमें आप बहुत सारी गलतियां हो जाती है जिससे आपका user एक्सपीरियंस खराब हो जाता है।

तो इस टूल की मदद से आप अपने लेख लिखने के समय होने वाले गलतियां जैसे व्याकरण, विराम चिन्ह, स्पेलिंग मिस्टेक, ग्रामर मिस्टेक को आसान तरीका से सुधार सकते हैं और अपने ब्लॉक के यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ा सकते हैं।

यह एक ऐसा best free blogging tool है जो एक ब्लॉगर के पास होना चाहिए।

3. Canva

Mailerlite best blogging tool

हमारे ब्लॉक में डाला गया पिक्चर या मीडिया भी हमारा ब्लॉक को पढ़ने वाले लोगों को एक अच्छा एक्सपीरियंस देता है आपका जितना अच्छा पिक्चर होगा आपका यूजर एक्सपीरियंस उतना ही ज्यादा अच्छा होगा और ज्यादा चांस है कि वह यूज़र आपके ब्लॉक पर दोबारा आए।

इसलिए आप अपने ब्लॉग में जो भी मीडिया, पिन, बैनर आदि का प्रयोग करते हैं वह अच्छे तरीके से बना होना चाहिए।

Canva एक मुक्त और प्रीमियम दोनों प्रकार की सर्विस देता है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा मीडिया, बैनर या पिक्चर डिजाइन कर सकते हैं।

4. Mailerlite

Mailerlite app logo

अगर आप मेहनत करके एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखते है इसमें आप अच्छे तरीके से अपना ब्लॉग लिखते हैं और अच्छा बैनर भी ऐड करते हैं।

लेकिन अगर आपके यूजर्स को आपका न्यू पोस्ट के बारे में पता ही नहीं होगा तो चाह कर भी हो आपके ब्लॉग पर दोबारा नहीं आ पाएगा। mailerlite इस प्रॉब्लम को सॉल्व करता है।

MailerLite को आसानी से अपने ब्लॉग पर सेट कर सकते हैं जिसे जब भी कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग पर आएगा तो उसे साइन अप करने का एक बटन दिखेगा जिससे अगर किसी व्यक्ति को आपका पोस्ट है अच्छा लगता है तो वह साइन अप करेंगा और उसे नए पोस्ट की जानकारी मिलेगी जिससे वह यूज़र आपके पोस्ट पर दोबारा आएगा।

इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग में Revisit को बढ़ा सकते हैं।

5. Uber Suggest

Uber Suggest free tool app logo

यार एक keyword Finder टूल है। अगर आप अपने Keyword के Competitor Analysis करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे best blogging tool है जिसकी मदद से आप अपने केवट के बारे में अच्छे तरीके से रिसर्च कर पाएंगे।

6. TailWind

Uber Suggest app logo

यदि आप Pinterest का उपयोग करते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर टूल साबित होगा।

TailWind की मदद से आप Pinterest में अपने pin को एकदम सही और बहुत आसानी तरीके से शेड्यूल करके स्वचालित करके अपना बहुत सारा समय बचा सकते हैं।

Pinterest अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म है।

7. KWFinder

KWFinder app

Keyword reserch के लिए हमारे पास गूगल कीवर्ड प्लानर है परंतु यदि आप अपने ब्लॉग का जैविक विकास करना चाहते हैं अपने की वर्ड का उचित अनुसंधान करना चाहते हैं। तो KWFinder इस विषय में बहुत अच्छा काम करता है। जिसका उपयोग करके आप अपने कीवर्ड के जितने भी सपोर्टेड की वर्ड होते हैं उसे ढूंढ कर आप अपने ब्लॉग में उसे डालकर अच्छा ट्रैफिक जनरेट कर सकते हैं।

यह 24 घंटे में 5 सर्च फ्री में देता है। इसे अपने लिए आजमा कर देख सकते हैं।

8. Kartra

Kartra marketing tools

यदि आप Affiliate Marketing से संबंधित ब्लॉक बनाते हैं और अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा बेहतर सेल्स पेज बनाना चाहते हैं।

तो Kartra का यूज करके आप अपने लिए एक amazing Sales Page बनाकर अपने प्रोडक्ट या एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

इसमें आपको कई pre degine templete मिलते हैं जिसमें आप Drag and Drop करके बहुत कम समय में अपने लिए एक अच्छा सेल्स पेज बना सकते हैं।

साथ ही इसमें में ईमेल मार्केटिंग का स्पेशल फीचर भी मिलता है।

यह Sales page, Dropshipping page, Affiliate page बनाने के लिए सही विकल्प हैं।

9. FreshBooks

FreshBooks app logo

यदि आप एक छोटा व्यवसाय या एक छोटा संगठन चलाते हैं लेकिन उसमे आपको अपने proposals, invoices, taxes, Bills, Payments को manage करने में बहुत दिक्कत होती है।

FreshBooks आपके इन सारे कामों को बहुत आसान बनाता है।

इसकी मदद से आप

  • अपने Business proposals को आसानी से बना सकते है।
  • अपने Payments, Tax, Expenses को को आसानी से रिकॉर्ड कर पाएंगे।
  • इसके मदद से आप अपने क्लाइंट के लिए फ्री में invoice बना कर भेज सकते हैं।

10. DMCA

DMCA logo

DMCA एक सुरक्षा कवच है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट के कंटेंट को किसी और द्वारा कॉपी करने से बचा सकते हैं।

यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपका कंटेंट कोई और दूसरा व्यक्ति उपयोग करें तो आप DMCA का उपयोग कर सकते हैं। इससे जब भी कोई व्यक्ति आपका कंटेंट को यूज करेगा तो उसका कंटेंट पर कॉपीराइट अपने आप डिलीट हो जाएगा।

Conclusion

इस Blog मे हमने Top 102 best free Blogging Tools के बारे मे जाना जिसकी मदद लेकर हम अपने ब्लॉग को सुंदर, आकर्षित, अच्छे तरीके से लिखकर अपने ब्लॉग को एक नया दिशा दे सकते है।

और अपने ब्लॉग के Traffic को बढ़ा सकते है। इन free blogging tools की मदद से एप blogging मे होने वाले बहुत सारे काम को बहुत ही आसान बना सकते है।

अगर आप भी घर बैठे कुछ ऐसा काम करना चाहते है जिसकी मदद से आप अपने इनकम को कई गुणा बढ़ा सकते है। कैसे उसके लिए हमारे नीचे दिए ब्लॉग को पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *