covid 19 cases increases in india
लेटेस्ट न्यूज

क्या भारत में फिर तेजी से फैल रहा है कोरोनावायरस, प्रधानमंत्री ने उच्च स्तरीय बैठक, होगी जांच

अन्य देशों में कोरोनावायरस की तेजी से बढ़ते मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में स्थिति जानने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की है।

इस बैठक के बाद सरकार ने लोगों से भीड़ वाले जगह पर मास्क लगाने एवं प्रिकॉशन डोज लगवाने की अपील की है। रिपोर्ट के मुताबिक 27 से 28% ही लोगो ने कोरोनावायरस की तीसरी डोज लगवाई हैं।

आइए जानते हैं कि क्या फिर से देश में बढ़ रहा है कोरोना के मामले।

चीन में कोरोनावायरस की स्थिति

चीन में कोरोनावायरस के कुछ मामले के सामने आने के बाद वहां “जीरो कोविड नीति” लागू कर दिया गया था परंतु वह इस नीति के खिलाफ प्रदर्शन होने लगे थे।

जिसके बाद जीरो कोविड नीति में थोड़ा ढील दिया गया। जिससे चीन में कोरोनावायरस के मामले में बहुत ज्यादा वृद्धि हुई है। चीन में कोरोनावायरस से स्थिति बेकाबू हो चुकी है।

वहां के विशेषज्ञों के अनुसार 3 महीने में चीन की 60% से अधिक यानी 80 करोड़ से अधिक आबादी कोरोनावायरस से संक्रमित हो जाएगी। जिसमें लगभग 13 से 21 लाख लोगों की जान जा सकती हैं।

चीन का BF.7 सब-वेरिएंट का भारत में 4 मामले

चीन में इस बार तेजी से फैल रहे ओमिक्रान के BF.7 सब-वेरिएंट के भारत में इसके 4 संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

4 मामलों में से 2 संक्रमण मामले गुजरात में आए एवं दो मामले ओडिशा में आए हैं। जो जुलाई, सितंबर और नवंबर महीने में सामने आए थे।

संक्रमण मरीजों को उनके घर पर ही हो आइसोलेशन में रखा गया था जिससे वह ठीक हो गए। उसके बाद अभी इस मामले में वृद्धि देखने को नहीं मिली है।

भारत की इस पर तैयारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करते हुए यह कहा कि “कुछ देशों में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधित लोगों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।”

उनके अनुसार भारत में क्रोना मामले के नए वैरीअंट का पता लगाने के लिए INSACOG नेटवर्क के अंतर्गत 50 से ज्यादा लैब बनाई गई है।

भारत सरकार ने लोगों से वीरवार जगहों पर मास्क लगाने की एवं कोरोनावायरस की वैक्सीन की तीसरी डोज लगवाने की अपील की है।

कोरोनावायरस कि देश में स्थिति

पिछले कुछ दिनों में भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित 185 नए मामले सामने आए हैं। जिसमें एक संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई है। यह मौत राजधानी दिल्ली में हुई है।

भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 4,46,76,515 पहुंच चुकी है। जिसमें से 5,30,681 संक्रमित लोगों की मौत हो गई है।

फिलहाल कोरोनावायरस से संक्रमित सक्रिय मामलों की संख्या 3,402 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *