Blogging se paise kaise kamaye
पैसे कमाये

Blogging से पैसे कैसे कमाये।blogging se paise kaise kamaye.

Blogging se paise kaise kamaye:- ब्लॉगिंग इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने के तरीकों में से एक सबसे फेमस तरीका है। ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से हम लोग लाखों का इनकम बड़े आसानी से कर सकते है। अगर हम ब्लॉगिंग को सही डायरेक्शन और स्मार्ट तरीके से काम करें तो हम लाखों का महीना कमा सकते है। और यह हमारे लिए कोई भी बड़ी बात नहीं होगी। Blogging के माध्यम से वर्तमान समय में बहुत सारे लोग लाखों की इनकम कर रहे हैं। ब्लॉगिंग के माध्यम से इतना पैसा कमाना कोई भी बड़ी बात नहीं है। इसके लिए बस आपको Patience और शुरुआती दौर में आपको ढेर सारा मेहनत करने की आवश्यकता होती है। फिर आप भी घर बैठे बड़ी आसानी से लाखों की इनकम कर सकते हैं।

तो आइए आज के इस आर्टिकल में Blogging से पैसे कैसे कमाये विषय पर चर्चा करते हैं और यह जानते हैं कि कौन-कौन से तरीके के द्वारा हम ब्लॉगिंग से ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

Blogging क्या है [ Blogging Meaning in Hindi ]।

What is Blogging:- ब्लॉगिंग क्या है ब्लॉगिंग एक ऐसा ऑनलाइन तरीका है जिसमें हम अपने पास उपलब्ध जानकारी और अनुभव को किसी वेबसाइट पर जाकर अपने उस जानकारी और अनुभव को लेख के रूप में लिखते हैं और उस जानकारी को लोगों के साथ शेयर करते हैं तो उसे ब्लॉगिंग कहा जाता है।

यानी ब्लॉगिंग के माध्यम से हम अपने जानकारी को लोगों के साथ शेयर करते हैं। हर इंसान की रूचि अलग-अलग विषयों में होती है। हर व्यक्ति को अलग-अलग विषयों की जानकारी होते हैं। उसी तरह Blogging में अपनी रुचि के विषयों के बारे में या फिर हम जिस विषय के बारे में अच्छे से जानकारी रखते हैं उस विषयों के बारे में जानकारी को लोगों को साथ शेयर करते हैं।

Blogging घर बैठे अनलाइन पैसे कमाने का एकमात्र तरीका नहीं है। ऐसा और भी कई सारे तरीका है जिसके जरिए हम घर बैठे आसानी से पैसा कमा सकते है। उसे जानने के लिए हमारे इस ब्लॉग को पढ़े:-

Blogging से पैसे कैसे कमाये [ How to earn money from Blogging ]

हम Blogging से पैसे कैसे कमाये अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे कई प्रकार के तरीके हैं। जिनका उपयोग करके हम अपने ब्लॉग से काफी सारा पैसा कमा सकते हैं और इन तरीकों का इस्तेमाल करके हम अपनी इनकम को कई गुना बढ़ा सकते हैं। आपको बस इन तरीकों को अपने ब्लॉग में बहुत ही बेहतर तरीकों से उपयोग करना होता है। अब इन तरीकों को अपने ब्लॉग में एक अच्छे तरीके से उपयोग करके काफी हद तक अपनी इनकम को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

तो आइए हम जानते हैं कि किन तरीकों से हम Blogging से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं और Blogging से पैसे कैसे कमाये यह जानते हैं।

यह भी पढ़े:-Amazon affiliate program kaise join kare । और इससे पैसे कैसे कमाये

1. Ads Monetization

वैसे तो Blogging से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है। पर Ads Monetization उनमें से सबसे आसान और सबसे कम समय लेने वाला सबसे बेहतर तरीका है। इसमें आप किसी Ads नेटवर्क कंपनी से अपने ब्लॉग में ऐड लगवा सकते हैं और उसके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं।

जिससे जब भी कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग पर आएगा तो उसे आपके ब्लॉक में आपके द्वारा दिए गए जानकारी के अलावा उसे कुछ Ads दिखाई देंगे। जब कोई व्यक्ति उस Ads को देखता है या उस पर क्लिक करता है तो उसके बदले आपको पैसे मिलते हैं।

Ads Monetization के लिए सबसे अच्छा नेटवर्क Google Adsense और Media.net है। दोनों में से किसी भी नेटवर्क से अपने ब्लॉग के ऊपर Ads को लगाकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको जिस भी Ads Network से Ads लगवाना हो तो उसके लिए सबसे पहले आपको उस एड्स नेटवर्क का अप्रूवल के लिए अप्लाई करना होता है।

2. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing Blogging से पैसा कमाने का सबसे फेमस और सबसे बेहतर तरीका है।इस माध्यम का प्रयोग करके आप ब्लॉगिंग से अपनी इनकम को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आपको बस कुछ लिंक को अपना ब्लॉग में ऐड करना होता है। और जब भी कोई व्यक्ति आपकी ब्लॉग को पढ़ रहा होता है और यदि वह व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करता है या फिर उसके बाद कोई प्रोडक्ट खरीदता है। तो उस प्रोडक्ट के कीमत के अनुसार आपको उसका कीमत का कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है।

Affiliate Marketing का इस्तेमाल सिर्फ ब्लॉग में ही नहीं होता बल्कि हम अलग से Affiliate Marketing का इस्तेमाल कर कर हम लाखों का इनकम कर सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते है की हम Affiliate Marketing से कैसे घर बैठे बस कुछ मेहनत से लाखों का इनकम कर सकते है। तो इसे पढ़े:-

Affiliate marketing kya hai । इससे पैसे कैसे कमाए?।

3. Post Promoting

अगर आप ब्लॉगिंग में एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं। तो यह आपके लिए सबसे किफायती तरीका है। जब आपका ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ने लगे और जब आपके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोग काफी पसंद करने लगे और जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने लगे तो कुछ कंपनियां अपने ब्लॉग को आपकी वेबसाइट पर डालने यानी अपने ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए कहते हैं। और उसके बदले में आपको पैसे देते हैं।

यह भी पढ़े:-Digital Marketing kya hai ।इसकी पूरी जानकारी

4. Sell Your Blog

आप चाहे तो आप अपना ब्लॉक बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। जब आप एक अच्छे ब्लॉग लेखक बन जाते हैं और जब आप किसी की टॉपिक पर कोई ब्लॉग लिखते हैं और जब आपका ब्लॉग उस टॉपिक पे आपका ब्लॉक फर्स्ट पेज पर Rank करने लगता है। तो आप उस ब्लॉग को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं।

आप उस ब्लॉग को फिलीपा [ Flippa ] पर बेच सकते हैं Flippa ब्लॉग बेचने का एक अनलाइन प्लेटफॉर्म है। जहाँ आप अपने ब्लॉग को बेच कर पैसे कमा सकते है।

यह भी पढ़े:-Dropshipping kya hai ( Dropshipping क्या है )। इससे पैसे कैसे कमाये ।

5. Sell your Ebook

आप अपने ब्लॉग में Ebook को बेचकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको आप जिस भी सब्जेक्ट में अच्छी जानकारी रखते हैं तों उस सब्जेक्ट के ऊपर आप Ebook बनाकर और उसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं। आप उसी Ebook में उस विषय से संबंधित पूरी जानकारी हर एक डिटेल्स के साथ शेयर कर कर सकते हैं और जब भी कोई व्यक्ति को उस विषय के ऊपर जानकारी चाहिए तो वह आपकी Ebook खरीद सकता है जिसके जरिए आप पैसा कमा सकते हैं।

6. Online Course (blogging se paise kaise kamaye )

आप अपना खुद का भी Course बना सकते हैं। आजकल ऑनलाइन कोर्स के डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। आप जिस भी सब्जेक्ट में अच्छी जानकारी रखते हैं। तो आप सब्जेक्ट की पूरी जानकारी हर एक डिटेल्स के साथ एक आसान शब्दों में समझा कर उसका वीडियो बनाकर उसे हर एक टॉपिक में बाटकर एक अनलाइन विडिओ कोर्स की तरह बना सकते हैं। और आप उस सब्जेक्ट के ऊपर एक कोर्स बना सकते हैं जिससे जब भी कोई व्यक्ति को उस सब्जेक्ट की जानकारी चाहिए तो वह आपके Course को खरीद कर वह जानकारी प्राप्त कर सकता है।यह blogging se paise kaise kamaye का सबसे बढ़िया तरीका हो सकता है।

यह भी पढ़े:- शेयर मार्केट क्या है (share Market kya hai)। इससे पैसे कैसे कमाए

7. Backlink

जब आपकी वेबसाइट पर काफी अच्छा ट्रैफिक आने लगती है या फिर जब आपके ब्लॉग को काफी लोग पसंद करने लगते हैं। तो आप अपने ब्लॉग पर किसी और के ब्लॉक का लिंक ऐड कर सकते हैं। जिस लिंक के माध्यम से लोग उसकी ब्लॉग पर जा सकते हैं। इसके बदले में आप पैसे भी चार्ज कर सकते हैं।

8. URL Shortner

यदि आप अपने वेबसाइट पर किसी चीज का डाउनलोड लिंक देते है। तो आप अपने वेबसाइट पर URL Shortner का उपयोग करके पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको सिर्फ किसी URL Shortner वेबसाइट को यूज़ करना होता है। जब आप किसी URL Shortner का उपयोग करते हैं। तो आपको उसके बदले पैसे देता है।

अब महिलाये भी घर से side business करके कमा सकती हैं ,लाखों ।

9. Paid Promotion

जब आप एक अच्छा ब्लॉग लिखने लगते हैं। जब आपका ब्लॉग काफी लोग पसंद करने लगते हैं। जिसके चलते आपका साइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगता है। तो आप ऐसे में अपने ब्लॉग में किसी व्यवसाय किसी ऐप किसी कंपनी के किसी प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। प्रमोट करने के बदले में कंपनी आपको पैसे देती हैं। इसके जरिए आप काफी ज्यादा इनकम कर सकते हैं।

10. Promote other Blogs

जब आपके ब्लॉग पे अच्छा ट्रैफिक आने लगता है। तो आप अपने ब्लॉग में किसी और के व्यक्ति का ब्लॉग का जिक्र करके उसके ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं। जिसके बदले में आप उस व्यक्ति से पैसे चार्ज कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:-घर से बिना निवेश के पैसे कमाने के तरीके

Conclusion for blogging se paise kaise.

इस ब्लॉग में हमने यह जाना की blogging se paise kaise kamaye अगर आप पहले से ब्लॉगर हैं तो इस ब्लॉग को पढ़कर आप अपनी इनकम को कई गुना बढ़ा सकते हैं। हमने हर एक ऐसे तरीकों के बारे में बात की है जिस तरीके का उपयोग करके आप अपनी इनकम को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़े:-

One Reply to “Blogging से पैसे कैसे कमाये।blogging se paise kaise kamaye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *