Marigold business idea
लेटेस्ट न्यूज

Business idea:सिर्फ 30,000 लगाकर ,महीने के मोटी कमाई करे

Business idea: गेंदे का फूल से कमाएं 2 लाख

Business idea:गेंदे का फूल का बिजनस बहुत कमाई वाला business idea है, इसका बाजार में जबरदस्त डिमांड है अगर बिजनेस शुरू कर रहे हैं या कर शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस बिजनस में एक बार हाथ जरूर आजमाना चाहिए क्योंकि यह बहुत कम पूंजी में शुरू करके महीने के मोटी कमाई करने वाला बिजनेस है। बिहार के कई जिलों में यह बिजनेस जोरों शोरों से किया जाता है छोटे किसान बहुत ही कम लागत में अच्छा कमाई कर रहे हैं 1 एकड़ में लगभग ₹200000 तक आमदनी कर सकते हैं।

बीज के लिए टेंशन ना ले

गेंदे की बीज आप बाजार से खरीद सकते हैं या किसी नर्सरी से पेड़ भी खरीद सकते हैं, एक पेड़ की कीमत लगभग ₹15 से ₹20 तक हो सकता है इसमें ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता क्योंकि अगर आप एक बार गेंदे का फूल उपजा लिए तो उसके टहनियों को तोड़ कर और भी नए खेतों में लगा सकते हैं। किंतु आपको अच्छे नस्ल की गेंदे का फूल ही खरीदें इसके लिए आफ्रिकन गेंदे का फूल बड़ा और सुंदर होता है और बाजार में महंगा भी बिकता है बीज का बुवाई का समय जनवरी से अगस्त बरसात महीने में अच्छा साबित होता है।

कैसे करें रोपाई

इस फसल का खेती करने के लिए आपको बलूवई मिट्टी की जरूरत पड़ती है लेकिन आप इसे कोई भी खेती में कर सकते हैं जिस खेत का पीएच वैल्यू 6.5_7.5 है तो वह खेत इस बिजनेस को करने के लिए उपयोग में लिया जा सकता है। सबसे पहले बीज को बुवाई कर दे। 4 से 5 दिनों में बीजों की जनरेशन हो जाता है और रोपाई करने लायक पौधे मैं लगभग 25 से 30 दिन का समय लगता है सही समय में ही पौधे का खेत में लगाना उचित माना जाता है क्योंकि पौधे को ज्यादा दिन तक ना रोपाई करने से पेड़ के क्षमता कम हो जाता है या आप जैसे ही पौधे की चार पत्ते हो जाए तो उसे अपने खेत में रोप दें । रोपाई करने का सही तरीका रोपाई करते समय पेड़ों की दूरी 3-1.5 फुट रखे । जिससे पेड़ को फैलने में और पेड़ का सही ग्रोथ अच्छा होता है।

गांव मे शुरू करे यह बिजनस और कमाएं लाखों ।village business ideas in hindi 2022.

कितनी आमदनी होती है

अच्छे किस्म के गेंदे का फूल का डिमांड बहुत ज्यादा रहता है और लगभग 1 किलो गेंदे का फूल का कीमत 50-150 रू के बीच होता है उस का डिमांड त्यौहार में बहुत ज्यादा होता है एक एकड़ गेंदे की खेती से ₹200000 तक कमा सकते हैं। इस बिजनेस में सही बात यह है कि इसे आप अपने पास के बाजार या गांव में भी बेच सकते हैं अगर आपके पास पैदावार बहुत ज्यादा हो गया तो इसे कूल स्टोरेज में रखवा सकते हैं जिससे जब भी इस फूल का डिमांड ज्यादा हो आप निकाल कर बेच सकते हैं शादी ब्याह वाले समय में फूलों की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है।

अधिक कमाई के लिए यह काम करें

इस बिजनेस में और अधिक कमाई किया जा सकता है किसान भाई लोग अधिक आमदनी लेने के लिए इस फूल के खेत में अन्य कई प्रकार के फसलें भी रोप देते है जिससे फूल के साथ-साथ इसमें और भी अन्य फसल का लाभ उठा सकते हैं जैसे प्याज पत्ता गोभी और फूलगोभी किसान भाई लोग और अन्य फसल जैसे पपीता संतरा नींबू को भी इंटरक्रॉपिंग कर देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *