indigo plane fire accident
लेटेस्ट न्यूज

दिल्ली एयरपोर्ट पर बेंगलुरु के लिए रवाना हो रहे विमान में लगी आग, रोका गया टेक ऑफ

28 अक्टूबर शुक्रवार रात को दिल्ली से बेंगलुरु के लिए रवाना होने वाले विमान में टेक ऑफ करने से पहले विमान के इंजन में आग लग गई। जिसके बाद विमान को उड़ान भरने से पहले रोका गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बेंगलुरु के लिए जा रहे विमान में टेकऑफ करते समय विमान के इंजन में से चिंगारी निकलने लगी।

चिंगारी निकलने के बाद विमान को रोका गया एवं उसमें सवार सभी 177 यात्रियों और 7 चालक दल को सुरक्षित निकाला गया।

आइए ये कैसे हुआ इसके बारे में पूरा जानते हैं।

विमान में कब लगी आग?

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की डीसीपी तनु शर्मा ने कहा कि मैंने जैसे ही देखा कि विमान के इंजन से चिंगारी निकलने लगी है तो तुरंत कंट्रोल रूम में फोन करके इस घटना के बारे में जानकारी दी उस वक्त करीब लगभग 11 बज रहे थे। उस विमान में कुल 184 लोग यात्रा कर रहे थे।

तनु शर्मा ने बताया की विमान ने रनवे पर दौड़ना शुरू ही किया था, तभी इसमें चिंगारियां देखी गईं। इसके बाद विमान को रोककर इसमें सवार लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया।

यहां देखें वीडियो

यात्रियों ने क्या कहा

विमान में बैठे एक महिला ने यह बताया कि उसने विमान को एक ऑफ करने से पांच 7 सेकंड पहले उन्होंने यह देखा कि विमान के इंजन से चिंगारियां निकल रही हैं और तुरंत ही उस चिंगारी ने आग पकड़ ली।

फिर तुरंत पायलट को इसकी सूचना दी गई, फिर पायलट ने टेक ऑफ के लिए तैयार विमान को टेकऑफ से 5 से 7 सेकंड पहले ही विमान को सुरक्षित रोक दी।

विमान रुकने के बाद सभी यात्रियों को सुरक्षित विमान से बाहर निकाला गया और फिर विमान को पार्किंग क्षेत्र में ले जाकर आग को बुझाया गया।

indigo fire accident pic

इंडिगो कंपनी ने इसके बारे में क्या कहा

यह घटना के बाद इंडिगो कंपनी ने बयान जारी करते हुए कहा कि दिल्ली एयरपोर्ट पर बेंगलुरु जा रहे विमान में कोई तकनीकी खराबी होने के कारण विमान में आग लग गई जिसके बारे में पायलट को पता चलते ही पायलट ने टेक ऑफ को टाल दिया। इस कारण यात्रियों को जो भी असुविधा हुई है उसके लिए हमें खेद है। विमान में सवार सभी यात्री एवं चालक दल सुरक्षित है।

सूत्रों के मुताबिक इस विमान के पीछे एक और विमान था जो कि उड़ान भरने के लिए तैयार था। उस विमान के पायलट ने इस विमान के इंजन से निकलती चिंगारियां को देख लिया था। जिसके बाद पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को फोन करके इसकी जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *