digital marketing kya hai
टेक्नोलॉजी

Digital Marketing kya hai ।इसकी पूरी जानकारी

Digital Marketing kya hai in hindi:- आज के इंटरनेट की दुनिया में डिजिटल मार्केटिंग का विस्तार काफी तेजी से हो रहा है।आज के समय मे हर कोई अब डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर रहा है। और सब इसे अपने फायदे के तौर पर उपयोग कर रहे हैं।

कोई डिजिटल मार्केटिंग की मदद से अपने कंपनी की Service या Product को अपने टारगेट ऑडियंस तक पहुंचा रहे हैं। तो कोई डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं। तो कोई डिटेल मार्केटिंग की मदद से Online Shopping, Online Recharge, Online payment, Online Money Transfer, Online Ticket Booking (ऑनलाइन शॉपिंग ऑनलाइन रिचार्ज ऑनलाइन टिकट बुकिंग ऑनलाइन बिल पेमेंट ऑनलाइन पेमेंट इत्यादि) जैसे कामों को डिजिटल मार्केटिंग की मदद से घर बैठे करके डिजिटल मार्केटिंग की सुविधाओं की आनंद ले रहे हैं। अगर आप अभी तक डिजिटल मार्केटिंग से अनजान है तो आइए हम जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है(Digital Marketing kya hai) और डिजिटल मार्केटिंग के फायदे(Digital marketing ke faayde) पर एक नजर डालते हुए यह जानते है की डिजिटल मार्केटिंग की शुरुवात कैसे कर सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है [ Digital Marketing kya hai ]

आज से कुछ साल पहले कोई भी कंपनी अपने सर्विस या प्रोडक्ट की मार्केटिंग पोस्टर, टेंप्लेट, अखबार में विज्ञापन देकर करते थे। लेकिन आज के समय में यह तरीका का उपयोग बहुत कम कंपनिया कर रही है। क्योंकि यह तरीका अपने सभी कस्टमर तक पहुंचने मे उतना कारगार नहीं था।

इसलिए आजकल बहुत सी कंपनियां अपना Product/ Service की मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा यानी सोशल मीडिया जैसे Google, Facebook, Youtube, Instagram, Blogging आदि जैसे प्लेटफार्म की मदद से अपना मार्केटिंग कर रहे हैं। यानि कोई भी कंपनी अपने सर्विस या प्रोडक्ट की मार्केटिंग इंटरनेट की माध्यम से डिजिटल तरीके से करती है तो उसे डिजिटल मार्केटिंग कहते(Digital Marketing) हैं।

आजकल के समय में लगभग सारी कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करती है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करके आप अपने जरूरतमंद कस्टमर तक आसानी से पहुंच सकते हैं। इसमें आप सिर्फ अपने टारगेट ऑडियंस तक पहुंच कर आप बेकार के कस्टमर पर अपना पैसा खर्च करने से बच सकते हैं। और अपना सर्विस या प्रोडक्ट सही कस्टमर तक पहुंचा कर कम खर्च मे ज्यादा मुनाफा कमा सकते है।

in other word, डिजिटल मार्केटिंग अपने प्रोडक्ट को अपने जरूरतमंद कस्टमर तक पहुंचाने का एक बेहतर माध्यम है। इसके द्वारा अब कम खर्चे में कम समय में अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं और आज के समय मे डिजिटल मार्केटिंग का विकास काफी तेजी से हो रहा है।

Future of Digital Marketing [डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य]

हमने या तो समझ लिया कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है[Digital Marketing kya hai]। लेकिन अगर हम डिजिटल मार्केटिंग की भविष्य [Future of Digital Marketing] की बात करें तो आज के समय में ही पहले के मुताबिक काफी सारी कंपनियां और काफी सारे लोग भी डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग अपनी छोटे-छोटे कामों को करने के लिए इसका उपयोग करने लगे हैं। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग के फायदे भी बहुत सारे हैं। इसकी मदद से हम ज्यादा पैसा बेकार के कस्टमर पर ना खर्च करते हुए आप सीधे अपने टारगेट ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं। और अपना पैसा बचा कर कम दाम मे अपने प्रोडक्ट को ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

इसका सबसे बड़ा यह लाभ है कि इसके माध्यम से हम जब भी कोई नया प्रोडक्ट लॉन्च करते हैं कोई नया ऑफर अपने कस्टमर के लिए देते हैं तो उसका न्यूज़ काफी आसानी से अपने कस्टमर तक पहुंचा सकते हैं। इसी के चलते वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग काफी बढ़ रही है और आने वाले समय में डिजिटल मार्केटिंग कई की मांग में कई गुना बढ़ोतरी होने वाली है।

Because पहले के मार्केटिंग का तरीका उधना कारागार नहीं था, क्योंकि उसमें हम अपने जरूरत के ऑडियंस को टारगेट नहीं कर पाते थे जिससे हमारा काफी सारा पैसा बेकार के कस्टमर पर खर्च हो जाता था और हमें ज्यादा पैसा खर्च करने पर भी कहीं कस्टमर नहीं मिल पाता था। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग के आ जाने के बाद हम अपने टारगेट ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सकते हैं। इसलिए डिजिटल मार्केटिंग की मांग आने वाले समय में कई गुना बढ़ने वाली है।

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे [Digital Marketing ke Benefits]

अगर हम डिजिटल मार्केटिंग के फायदे या Digital Marketing ke Benefits की बात करें तो डिजिटल मार्केटिंग के अनगिनत फायदे हैं। क्योंकि यह हमारे कई सारे कामों को एकदम आसान बनाकर हमारी काफी मदद करता है। ।digital marketing kya hai समझने के बाद हर कोई इसके फायदे के बारे मे जानना चाहेगा। तो आइए हम डिजिटल मार्केटिंग से होने वाले फायदों पर एक नजर डालते है।

  1. डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग करने का सबसे सरल और सबसे बेहतर माध्यम है।
  2. इसकी मदद से हम कम खर्च में अपने टारगेट ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं।
  3. इसका उपयोग करके घर बैठे हम अपने प्रोडक्ट को दुनिया के किसी में के कोने में अपनी प्रोडक्ट की जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं।
  4. अक्सर आप इसका इस्तेमाल करके लोगों से अपने प्रोडक्ट के बारे में Review भी ले सकते हैं जिससे आप को अपने प्रोडक्ट बेहतर बना सकते है।
  5. यह कम खर्चीला और ज्यादा कारगर है।

यह भी पढ़े:-शेयर मार्केट क्या है (share Market kya hai)। इससे पैसे कैसे कमाए

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार [Types of Digital marketing]

अभी तक हमने यह तो जान लिया कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है [Digital Marketing kya hai] और डिजिटल मार्केटिंग के फायदे के बारे में भी अच्छी तरीके से समझ लिया तो आइए अब हम डिजिटल मार्केटिंग को कितने माध्यम से कर सकते हैं। उन उन माध्यमों पर चर्चा करते हैं।

हालांकि हम डिजिटल मार्केटिंग को इंटरनेट के माध्यम से करते हैं। इंटरनेट पर उपलब्ध अलग-अलग बेवसाइट या ऐप की मदद से हम डिजिटल मार्केटिंग करते हैं। वैसे डिजिटल मार्केटिंग करने के बहुत सारे माध्यम है। लेकिन हम उन में से सबसे अच्छी और सबसे बेहतर माध्यम के बारे में आपके साथ शेयर करेंगे जिसका उपयोग करके आप डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा अपने प्रोडक्ट को काफी लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

digital marketing ke prakaar

1. Content Marketing

Content Marketing अपने सर्विस या प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी को लोगों तक पहुंचाने का एक अच्छा माध्यम है । इसके माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट के बारे में उसकी जानकारी लोगों के साथ शेयर करते हैं। और अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाते हैं। कंटेंट मार्केटिंग में आप अपने प्रोडक्ट के फीचर या उसका फायदे को कोगो के साथ शेयर करके प्रोडक्ट बारे में लोगों को बता सकते हैं कि आपका प्रोडक्ट में क्या-क्या है? और वह कितना पावरफुल है? जिससे कस्टमर को आपके प्रोडक्ट पर विश्वास बढ़ेगा और वह आपके प्रोडक्ट को खरीद पाएगे।

2. SEO [Search engine Optimization]

जब आप अपने प्रोडक्ट की जानकारी किसी प्लेटफार्म पर कंटेंट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं। तो आप SEO का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट या ऐप के सर्च परिणाम को सबसे ऊपर दिखा सकते हैं। जिससे जब कोई व्यक्ति उससे संबंधित किसी प्रोडक्ट को सर्च करेगा तो आपको ही प्रोडक्ट सबसे पहले उसे दिखाएगा। जिससे आपका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकेगा।

3. Social Media

Social Media के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट के विशेषताएं को लोगों के सामने पेश कर सकते हैं। और उसके फीचर, उसके टूल, उसका उपयोग, उसकी विशेषताएं को लोगों को बता सकते हैं। जिससे यह होगा कि लोगों को आपके प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी रहेगी। जिससे लोगों को आपके प्रोडक्ट पर विश्वास बढ़ेगा और जब भी वह प्रोडक्ट लेना चाहेंगे तो वह आपके प्रोडक्ट को चुनेगे।

4. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे बेहतर माध्यम है। इसके माध्यम से आप अपने टारगेट ऑडियंस तक बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को बहुत आसानी से उस तक पहुंचा सकते हैं।

अगर Affiliate Marketing की बात की जाए तो अफिलीएट मार्केटिंग का मतलब यह है की आप किसी भी सोशल मीडिया वेबसाइट या ब्लॉग या यूट्यूब फेसबुक आदि पे अपने प्रोडक्ट का लिंक शेयर करते हैं। जिस लिंक का उपयोग कर लोग आपकी प्रोडक्ट पहुंच सकते हैं। उसे अफिलीएट मार्केटिंग कहते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग करने का ही नहीं बल्कि अफिलीएट मार्केटिंग का उपयोग करके अच्छा पैसा कमा सकते है। अगर आप जानते चाहते है की Affiliate Marketing क्या है। इससे पैसे कैसे कमाते है। तो आप हमारे Affiliate Marketing kya hai ब्लॉग को पढ़ सकते है। जिसमे हमने अफिलीएट मार्केटिंग से संबंधित पूरी जानकारी शेयर की है।

यह भी पढ़े:-Amazon affiliate program kaise join kare । और इससे पैसे कैसे कमाये

5. YouTube Marketing

YouTube डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे बेहतर और सबसे कारागार तरीका है। इसमें आप अपने प्रोडक्ट की वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल सकते हैं। जिस वीडियो मे आप अपने प्रोडक्ट के फीचर या उसके गुणों या उसकी रिव्यू या अपने प्रोडक्ट की तुलना किसी और के प्रोडक्ट से कर सकते हैं। और यह सब जानकारी लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। जिससे लोगों को आपके प्रोडक्ट पर काफी हद तक ज्यादा विश्वास बढ़ेगा।

6. Email Marketing

जब आप अपनी कंपनी के प्रोडक्ट की जानकारी लोगों को ईमेल के माध्यम से पहुंचाते हैं तो उसे ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है। ईमेल मार्केटिंग आपके लिए एक बेहतर माध्यम साबित हो सकता है। क्योंकि इसके द्वारा आप अपने कस्टमर को अपने नए प्रोडक्ट है या नए ऑफर के बारे में अपने कस्टमर तक आसानी से कभी भी पहुंचा सकते हैं।

आपने अब तक यह जान लिया है की digital marketing kya hai और यह कितने प्रकार के होता है आइए अब हम आगे के विषय पे चर्चा करते है।

डिजिटल मार्केटिंग के लिए किताबे [Best Books For Digital marketing]

डिजिटल मार्केटिंग के लिए मार्केट मे बहुत सी किताबे उपलबद्ध है। सबसे बेहतर किताबों की लिस्ट नीचे है:-

  1. Digital Marketing for Dummies Author- Ryan Deiss & Russ Henneberry
  2. The Art of SEO Author- Eric Enge, Stephan Spencer, Jessie Stricchiola
  3. Digital Marketing 2020 Author- Danny Star
  4. New Rules of Marketing and PR Author- David Meerman Scott
  5. Epic Content Marketing Author- Joe Pulizzi

यह भी पढ़े:-How to earn money online from home without investment 2022। घर से बिना निवेश के पैसे कमाने के तरीके

Top University For Digital Marketing Course

नीचे डिजिटल मार्केटिंग संस्थान के नाम इस प्रकार हैं-

  • Henry Harvin Institute
  • NIIT Digital Marketing
  • UpGrad 
  • Digital Vidya
  • AIMA
  • Internet Marketing School
  • EduKart

यह भी पढ़े:-Top110 Business ideas in hindi 2021। कम पूँजी ज्यादा मुनाफा वाला बिजनस आइडियास

डिजिटल मार्केटिंग मे कैरियर [Carrier in Digital Marketing]

डिजिटल मार्केटिंग में कई सारे कटेगरी होते हैं, जिनमे हर कैटेगरी के अलग-अलग स्पेशलिस्ट होते हैं। आप अपने अनुशार कोई भी कोर्स कर के उस फील्ड के बारे मे जानकारी हाशिल कर सकते है। ऐसे ही टॉप कोर्स की लिस्ट नीचे दी गई है-

  1. CDMM
  2. SMM
  3. E-mail Marketing
  4. Inbound Marketing
  5. Growth Hacking
  6. Web Analytical
  7. Mobile Marketing
  8. Marketing Analyst
  9. Social Media Specialist
  10. Social Media Manager
  11. Creative Director
  12. Graphic Designer
  13. ECommerce Director
  14. Product Marketing Specialist
  15. Product Marketing Manager
  16. Content Marketing Specialist
  17. Content Marketing Manager
  18. Digital Marketing Specialist
  19. SEO Specialist
  20. SEO Manager
  21. Front End Web Developer
  22. Back End Web Developer

यह भी पढ़े:-नीरज चोपड़ा की जीवनी(जीवन परिचय)।Neeraj Chopra Biography in hindi,Networth,Height,Age

Conclusion

अगर आप सी कंपनी के मालिक हैं तो डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप अपने सर्विस और अपने प्रोडक्ट को अपने टारगेट ऑडियंस तक कम खर्चे में पहुंचा सकते हैं। साथ ही डिजिटल मार्केटिंग के अलग-अलग प्रकार के मदद से आप अपने बिजनेस को और अच्छे से बेहतर बना सकते हैं।

अगर आप एक स्टूडेंट या आप किसी काम की तलाश कर रहे हैं तों डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है। इसके माध्यम से आप घर बैठे लाखों की इंकम जेनरेट कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य बहुत ही उज्जवल है। डिजिटल मार्केटिंग आने वाले मार्केटिंग का फ्यूचर है।

यह भी पढ़े:-

शेयर मार्केट क्या है (share Market kya hai)। इससे पैसे कैसे कमाए

क्वांटम कंप्यूटर क्या है|what is quantum computer in hindi

एलन मस्क का जीवनी(jivani)। Elon Musk biography,jivani In hindi,net worth,education,quotes ,companies

top 15 women side business ideas 2021 ।अब महिलाये भी घर से side business करके कमा सकती हैं ,लाखों ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *