what is dropshipping business
पैसे कमाये

Dropshipping kya hai ( Dropshipping क्या है )। इससे पैसे कैसे कमाये ।

ड्रॉपशिपिंग क्या है( Dropshipping kya hai) । इससे कैसे पैसे कमा सकते हैं। इसे कैसे शुरू कर सकते हैं। ड्रॉपशिपिंग से जुड़ी सारी जानकारी Dropshipping Business in hindi, What is Dropshipping Business?, Dropshipping Business in india

Dropshippiping kya hai:- यदि आप भी उन व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं जिसे घर बैठे हम ऑनलाइन शुरू करके पैसे कमा सकते हैं। तो ड्रॉपशिपिंग आपके लिए सबसे बेहतर और सबसे कारगर व्यवसाय है। जिसे आप घर बैठे आसानी से शुरू कर सकते हैं और जिसके जीरिए हम अच्छा पैसा कमा सकते है।

आज के समय में इंटरनेट की ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण सारे व्यक्ति अपने सारे कामों को ऑनलाइन यानी इंटरनेट के माध्यम से करने लगे हैं। यहां तक की एक छोटा सा सामान भी लोग ऑनलाइन की माध्यम से मंगाने लगे हैं। इसी हर सामान को ऑनलाइन खरीदे या बेचे जाने के कारण ड्रॉपशिपिंग बिजनेस बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है। और आने वाले समय में भी ड्रॉपशिपिंग की मांग काफी बढ़ने वाले हैं। अगर अभी तक आप इस चीज से अनजान है तो आइए इस ब्लॉग में हम ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय(Dropshipping Business in hindi) के बारे में पूरी जानकारी को आपके साथ शेयर करते हैं जिसके बाद आप खुद का ड्रॉपशिपिंग स्टार्ट करके अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

Table of Contents

Dropshipping Business क्या है। [ Dropshipping Business meaning in Hindi ]

What is Dropshipping Business in Hindi:- ड्रॉपशिपिंग बिजनेस ऑनलाइन रिटेल बिजनेस का एक रूप है यानी ड्रॉपशिपिंग एक प्रकार का ऑनलाइन व्यापार है। जिसमें आप अपना एक ऑनलाइन स्टोर बनाकर प्रोडक्ट को बेचते हैं। तो उसे ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कहते हैं।

लेकिन इसमें आपको खुद की कोई भी प्रोडक्ट बनाने की कोई जरूरत नहीं और नहीं आपको किसी और के प्रोडक्ट को कहीं से खरीद कर अपने घर में स्टोर करने की जरूरत है। ड्रॉपशिपिंग में आप किसी और के कंपनी के बनाए हुए प्रोडक्ट को आप अपने ऑनलाइन दुकान के द्वारा ऑनलाइन बेचते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रकार का कोई भी प्रोडक्ट बनाने रखने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि जब कोई कस्टमर आपके ऑनलाइन दुकान की माध्यम से किसी प्रोडक्ट का ऑर्डर देता है। तो ड्रॉप शिपिंग कंपनी अपने Ware House से प्रोडक्ट सीधे आर्डर किए हुए कस्टमर के पास भेज देती हैं। यानी ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में आप बस एक माध्यम है।

इसमें आपको किसी भी प्रकार का कोई भी प्रोडक्ट या किसी प्रकार का प्रोडक्ट बनाने की कोई जरूरत नहीं होती है।

यह भी पढ़े:-Digital Marketing kya hai ।इसकी पूरी जानकारी

Dropshipping Business के फायदे [ Benifits of Dropshipping Business ]

जब आप ड्रॉपशिपिंग बिजनेस( Dropshipping Business kya hai ) को अच्छी तरीके से समझ जाते हैं तो आपको ड्रॉप शिपिंग से होने वाले फायदे को जानने का एक बार मन जरूर करता है। तो आइए हम ड्रॉपशिपिंग से होने वाले फायदे के बारे में चर्चा करते हैं।

1. Work From Home:-

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को आप कहीं से भी या इसे Work From Home के तौर पर भी शुरू कर सकते हैं।

2. Low Invesment

यदि आप ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ही कम पूंजी का निवेश करना पड़ता है। क्योंकि इसमें आपको कोई भी प्रोडक्ट बनाने खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है।

3. Low Labour

यहाँ ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में आपको बहुत ही कम मेहनत करना पड़ता है। क्योंकि इसमें आपको किसी प्रोडक्ट को बेचने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। सारा व्यवसाय को आप घर से मैनेज कर सकते है।

4. Low Risk

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में बहुत ही कम रिस्क है। क्योंकि इसमें आप नहीं तो किसी प्रोडक्ट को किसी खरीदते हैं या ना कोई प्रोडक्ट बनाते हैं।

5. Easy to Start

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को शुरू करना बहुत ही आसान है। इसे शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक ऑनलाइन स्टोर बनाने की जरूरत पड़ती है।

6. Easy to Run

इस व्यवसाय को चलाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है। सिर्फ प्रोडक्ट को एक जगह से दूसरे जगह पर चिपकाना होता है।

7. Low Work pressor

ड्रॉपशिपिंग में आपके ऊपर बहुत ही कम जिम्मेदारियां होती हैं। क्योंकि ना तो इसमें आपको कोई स्टॉक की देखभाल करनी होती है या नहीं स्टॉक खरीदने या बेचने की झंझट होती है। और नहीं दुकान की देखभाल की दिक्कत होती हैं।

8. No Partner

इस बिजनेस को आप बिना किसी का किसी को काम पर रखें बिना ही शुरु कर सकते हैं।

9. Sell AnyThing

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में आप अपनी दुकान पर किसी भी प्रकार की सामान बेचने की आजादी होती है।

10. No limit of Product Categaroy

इस बिजनेस में आप किसी भी प्रकार का किसी भी प्रकार का सामान आप बेच सकते हैं।

यह भी पढ़े:-शेयर मार्केट क्या है (share Market kya hai)। इससे पैसे कैसे कमाए

Dropshipping Business काम कैसे करता है। [ How to work Dropshipping Business model ]

dropshipping business kya hai in india

अभी तक यह समझने के बाद की ड्रॉपशिपिंग बिजनेस क्या है( Dropshipping Business kya hai ) समझने के बाद आइए हम ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कैसे काम करता है। इसके बारे में जान ले।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में मुख्य रूप से तीन प्रकार के लोग होते हैं।

  1. Manufacturer:- मैन्युफैक्चरर जो प्रोडक्ट बनाता है। इसका काम प्रोडक्ट को बनाना और उसे स्टॉक करना और ग्राहक के पास पहुंचाना होता है।
  2. Online Retailer:- ऑनलाइन रिटेलर यानी जो ऑनलाइन स्टोर बनाकर किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने स्टोर पर डालता है। इसका काम प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना होता है।
  3. Customer:- जो प्रोडक्ट को खरीदा है।

दूसरे शब्दों में कहे तो कंपनी जो प्रोडक्ट बनाती है उसे और रिटेलर अपनी दुकान के माध्यम से कस्टमर के पास पहुंचा है।

यह भी पढ़े:-Amazon affiliate program kaise join kare । और इससे पैसे कैसे कमाये

Dropshipping Business मे किस तरह से पैसे कमाते है [ How to earn from Dropshipping Business ]

dropshipping kaise start kare
image:- Oberlo

यदि कोई कस्टमर ड्रॉपशिपिंग के जरिए आपके ऑनलाइन स्टोर से कोई प्रोडक्ट खरीदा है। तो उस प्रोडक्ट से आपको अपना मुनाफा निकालना होता है।

अगर किसी प्रोडक्ट का दाम ₹100 है तो आप उसे ग्राहक को ₹120 में बेचकर ₹20 का मुनाफा कमा सकते हैं। ड्रॉपशिपिंग से ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए आपको अपने स्टोर पर ऐसे प्रोडक्ट का चयन करना होगा जिसका सेलिंग प्राइस उस प्रोडक्ट के MRP से काफी कम हो ताकि आप उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। या आपको ज्यादा क्वालिटी वाले प्रोडक्ट को चयन करना होगा जिससे आप ऊंचे दामों में बेचकर मुनाफा कमा सकते है।

अब आप जान चुके हैं कि Dropshipping Business से किस तरह से पैसे कमाते है।

Dropshipping business घर बैठे कम खर्च मे अनलाइन कमाने का एक मात्र साधन नहीं है। और भी तरीके जानने के लिए हमारे नीचे दिए गए ब्लॉग को पढ़े:-

यह भी पढ़े:-Affiliate marketing kya hai । इससे पैसे कैसे कमाए?।

How to earn money online from home without investment 2022। घर से बिना निवेश के पैसे कमाने के तरीके

Dropshipping Business को कैसे शुरू करे [ Dropshipping Business kaise start kare ]

अभी तक आपने इस चीजों को समझ लिया की ड्रॉपशिपिंग क्या है । ड्रॉपशिपिंग के क्या फायदे हैं। और ड्रॉपशिपिंग से कैसे पैसे कमाते हैं। तो आइए अब हम यह जानते हैं कि हम ड्रॉपशिपिंग को कैसे शुरू कर सकते हैं ( how to start Dropshipping Business )

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत चीजों क बारे मे ध्यान देना होता है। तो मैंने इसलिए ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के स्टार्ट करने के तरीके को नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है। तो आइए अच्छी तरीके से हम उसे कैसे स्टार्ट करें इसे समझते हैं।

1. Chosse Best Product

ड्रॉपशिपिंग को शुरू करने के लिए यह सबसे जरूरी है कि आप अपने ऑनलाइन दुकान पर किस तरह का प्रोडक्ट बेचते हैं। इसका चयन करना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि आपका सारा मुनाफा इस पर ही डिपेंड होता है।

इसलिए आपको सबसे अच्छा और सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाले प्रोडक्ट का चयन करना होता है। प्रोडक्ट का चयन करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे कि वह ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट हो और उस का सेलिंग प्राइस एमआरपी से बहुत कम हो। या फिर आप वर्तमान समय के ट्रेंडिंग प्रोडक्ट का भी चयन कर सकते हैं। क्योंकि इसे बेचने आपको बहुत आसानी होगी। इसलिए अपने लिए best product चुने।

2. Know about Market competitors

जब आप अपने लिए कोई प्रोडक्ट का चुनाव करते हैं तो आपको उस प्रोडक्ट के कैटेगरी वाले competitors को जाना होगा की वह किस प्रकार के प्रोडक्ट को बेच रहा है। आपको मार्केट को कंपटीशन को अच्छे तरीके से एनालाइज करना होगा। की किस प्रोडक्ट का कंपटीशन कम है, कौन कौन से प्रोडक्ट कम लोग बेच रहे हैं। इन सारी बातों को आप को ध्यान में रखना होगा। इसमें आपको अपने competitors पर नजर बनाए रखनी होगी।

3. Choose a Better Supplier

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस का सबसे मुश्किल काम अपने लिए एक अच्छा सप्लायर ढूंढना है। क्योंकि एक अच्छा सप्लायर ही आपको ज्यादा मुनाफा दे सकता है और आपके बिजनेस को और दूर तक ले जा सकता है। लेकिन अब इस बात की भी टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि बहुत सारे ऐसे वेबसाइट है। जहां पर आप अपने लिए एक अच्छा सप्लायर ढूंढ सकते हैं। एक अच्छा सा सप्लायर ढूंढने के लिए आपको नीचे दिए गए बातों का ध्यान रखना होगा।

  • Certificated Supplier:- आप इस बात पे ध्यान दें की आप जिस भी सप्लायर से जुड़ रहे हैं। उसका प्रोडक्ट Product Manufacturer Company से वह सर्टिफाइड होना चाहिए।
  • Minium Charge:- इस बात का आपको बिल्कुल ध्यान रखना होगा कि वाह अपने प्रोडक्ट पर आपसे अपनी जरूरत के हिसाब से चार्ज कर रहा हो। आपसे ज्यादा चार्ज नहीं कर रहा हो।
  • Return Policy:- यह भी जरूरी है कि यदि कोई ग्राहक प्रोडक्ट खरीदने के बाद उसे अच्छा नहीं लगता हो तो वह प्रोडक्ट को लौटा सके। जो आपके सप्लायर को मंजूर हो।
  • Product Quality:- जब आप किसी सप्लायर का चयन कर रहे हो तो इस बात पर ध्यान दें कि उसके प्रोडक्ट की क्वालिटी कितनी अच्छी है।
  • More Supplier:- मार्केट में एक प्रोडक्ट के कई सारे सप्लायर होते हैं। तो आप दो-तीन सप्लायर से संपर्क कर सकते हैं। ताकि आप उस प्रोडक्ट के लिए आप एक अच्छा सा सप्लायर ढूंढ सके।

4. Make a Dropshipping Store

अब आपको अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए एक ऑनलाइन स्टोर यानी एक वेबसाइट की जरूरत है। पर चिंता लेने की कोई बात नहीं आप अपने लिए ऑनलाइन स्टोर Shopify की मदद से बड़े ही आसानी से अपने लिए एक ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं। Shopify ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है।

Shopify पर आप अपने लिए बहुत ही आसानी से अकाउंट बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले

  • Purchse a Domine Name:- अपने लिए एक डोमिन नेम यानी आप अपना दुकान का जो भी नाम रखना चाहते हैं। उस नाम को आप खरीदे।
  • Sign up in Shopify:- डोमेन नेम खरीदने के बाद Shopify के वेबसाइट पर जाकर साइन इन करें।
  • Select Theme:- साइन इन करने के बाद आप अपनी दुकान को आप जैसा रखना चाहते हैं। उस अनुसार से theme को सेलेक्ट करें।
  • Add Product Category:- अब आप अपने प्रोडक्ट को ऐड करें।

5. Marketing Your Dropshipping Store

अपने लिए एक अच्छा ऑनलाइन स्टोर खोलने के बाद आपको अपने स्टोर की मार्केटिंग करनी होगी ताकि आपके स्टोर की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों को हो। जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट को खरीद सके।

आप अपनी Store की मार्केटिंग फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल, टि्वटर आदि पर कर सकते हैं। जिससे ज्यादा लोग आपके स्टोर की जानकारी को प्राप्त कर सके।

6. Manage Your Store

अब सारा कुछ हो जाने के बाद अब आपको अपने स्टोर को मैनेज करना होगा। देखना होगा कि आपके स्टोर में कौन सा प्रोडक्ट ज्यादा बिक रहा है। और कौन सा प्रोडक्ट कम बिक रहा है। उस हिसाब से आपको नया प्रोडक्ट ऐड करना होगा और कुछ प्रोडक्ट को हटाना भी होगा।

अब आप पूरी तरह समझ चुके होंगे कि हम अपने ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:-How to earn money online from home without investment 2022। घर से बिना निवेश के पैसे कमाने के तरीके

Dropshipping Business को किस तरह से शुरू करे [ How to Start from Dropshipping Business ]

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को आप दो तरीके से शुरुआत कर सकते हैं। हमने दोनों तरीकाओं के बारे में काफी डिटेल से चर्चा की है।

1. खुद की वेबसाइट बनाकर [ Make Your Own Website ]

किसी और के वेबसाइट पर प्रोडक्ट बेचने की जगह आप अपना खुद का एक वेबसाइट बनाकर उस पर अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। आपके लिए एक अच्छा शुरुआत हो सकता है।

खुद के वेबसाइट के फायदे [ Advantage of own Website ]

  • Full Control Your Store:- आप अपने स्टोर पर पूरी तरह से अपनी कंट्रोल रख सकते हैं। और इसे अपने अनुशार जैसा चाहे जैसा बना सकते हैं।
  • No Any Charge:- अपना वेबसाइट होने से फायदा है कि आपको किसी को किसी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ेगा। सारी की सारी प्रॉफिट आपका होगा।

खुद के वेबसाइट का नुकसान [ Disadvantege of Own Website ]

  • More Labour:- जब आप अपना वेबसाइट बनाते हैं तो इसके लिए आपको बहुत ही अधिक मेहनत करने की आवश्यकता पड़ती है। क्योंकि इसमे सारा काम आपको ही देखना पड़ता है।
  • Extra Time:- इस तरीके में आपको इस पर व्यवसाय पर अधिक समय देने की जरूरत होती है क्योंकि आप को अपने स्टोर को मैनेज करना होता।
  • More Invesment:- जब आप अपने स्टोर की शुरुआत खुद की वेबसाइट बनाकर करते हैं इसमें आपको अधिक पैसा लगाने की जरूरत होती है।

यह भी पढ़े:-top 15 women side business ideas 2021 ।अब महिलाये भी घर से side business करके कमा सकती हैं ,लाखों ।

2. किसी और की वेबसाईट उपयोग करके [ Use Third Party Website ]

आप किसी और के बने बनाए वेबसाइट से अपना बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

दूसरे के वेबसाइट उपयोग करने के फायदे [ Advantage of Third Party Website ]

  • Easy to Start:- दूसरे के बने बनाए वेबसाइट से आपको इस व्यवसाय की शुरुआत करने में आसानी होगी।
  • No Marketing:- इसमें आपको अपने वेबसाइट की मार्केटिंग करने की भी आवश्यकता नहीं है।
  • More Customer:- इसके जरिए आप ज्यादा कस्टमर के साथ जुड़ पाएंगे।

दूसरे के वेबसाईट उपयोग करने के नुकसान [ Disadvantage of Third Party Website ]

  • Paying Charge:- इसके लिए आपको थर्ड पार्टी वेबसाइट को कुछ शुल्क देना पड़ेगा।
  • No Any Control:- आप अपने वेबसाइट पर अपने अनुसार पूरा कंट्रोल नहीं रख पाएंगे।

यह भी पढ़े:-अपने होम किचेन से कमाये लाखों । homemade food business idea

Dropshipping Business मे किस तरह के प्रोडक्ट को बेच सकते है।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में आप बहुत तरह के प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। जैसे:-

Computer Accessorise

Beauty Product

Clothes

Medicine

Mobail

Books

Toy

Furniture

Conclusion

हमने Dropshipping kya hai और Dropshipping business को किस तरह से कर सकते है। सारे कुछ जानने के बाद हमे यह जानकारी मिलती है की हम Dropshipping business की माध्यम से घर बैठे बहुत ही कम पूँजी मे शुरू करकर घर बैठे लाखों कमा सकते है। और Dropshipping business को शुरू करना एकदम आसान है। और इसे हम कम खर्चे मे शुरू कर सकते है। यानि अगर आप कम खर्चे मे घर बैठे अनलाइन की माध्यम से कमाना चाहते है तो Dropshipping business आपके लिए बहुत ही बेहतर है।

यह भी पढ़े:-

Top 10 business books in hindi।(बेस्ट बिज़नेस बुक्स इन हिंदी)।

अपने होम किचेन से कमाये लाखों । homemade food business idea

top 15 women side business ideas 2021 ।अब महिलाये भी घर से side business करके कमा सकती हैं ,लाखों ।

One Reply to “Dropshipping kya hai ( Dropshipping क्या है )। इससे पैसे कैसे कमाये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *