Freelancing kya hai in hindi
पैसे कमाये

Freelancing क्या है। फ्रीलांसिंग से पैसा कैसे कमायें | Freelancing kya hai in Hindi ।

Freelancing क्या है (Freelancing kya hai) । फ्रीलांसिंग किसे कहते है । ( What is Freelancing in Hindi )। फ्रीलांसिंग से पैसा कैसे कमायें ( How to earn Money From Freelancing )। Freelancer कैसे बन सकते है।

Freelancing Meaning in Hindi – क्या आप भी अपने 9 to 5 जॉब से काफी परेशान हो गए हैं? क्या आपको भी ऐसा लगता है कि आपको और वेतन की आवश्यकता है? या फिर आप भी घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं? या फिर फिलहाल आपके पास अभी कोई काम नहीं है और आप ऑनलाइन कुछ काम कर करके पैसा कमाना चाहते हैं?

तो फ्रीलांसिंग आपके लिए एकदम बेहतरीन और फायदेमंद जॉब है? चाहे आप स्टूडेंट हो या नौकरी करते हो या आप कोई बिजनस करते हो। आप चाहे कुछ भी करते हैं। अगर आपके पास थोड़ा भी खाली वक्त है। तो आप फ्रीलांसिंग करके आसानी से अपने इनकम को कई गुना बढा सकते हैं। फ्रीलांसिंग अपने खाली समय का उपयोग करके एक्स्ट्रा पैसा कमाने के लिए या किसे फुल टाइम करके ढेर सारा पैसा कमाने का एक बेहतरीन तरीका है। फ्रीलांसिंग की मदद से हम चाहे तो लाखों का इनकम कर सकते है। इसके लिए बस आपको शुरुवाती दौर मे आपको मेहनत करनी होगी।

तो आइए इस लेख में हम यह जानते हैं कि Freelancing क्या है ( Freelancing kya hai in Hindi ) फ्रीलांसिंग से पैसा कैसे कमायें ( how to earn money from Freelancing ) फ्रीलांसिंग का क्या मतलब है ( Freelancing in hindi ) हम फ्रीलांसर कैसे बन सकते हैं। फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं। और फ्रीलांसिंग के लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म कौन कौन से हैं। तो आइए इन सभी विषयों के बारे में हम आगे चर्चा करते हैं।

Freelancing क्या है? ( फ्रीलांसिंग किसे कहते है ) [ Freelancing meaning in Hindi ]

frrelancing meaning in hindi

Freelancing kya hai in Hindi – फ्रीलांसिंग ऑनलाइन काम करके पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आप स्वतंत्र रूप से अपने क्लाइंट के साथ दिए गए काम को पूरी तरह स्वतंत्र रूप से उस काम को करते हैं। इसमें आप अपना बॉस खुद होते हैं। इसमें आप अपने अनुसार काम करते हैं।

फ्रीलांसिंग का मतलब अपने कोई स्किल के बदले पैसा कमाना है यानी अगर आप कोई चीज में एक्सपर्ट है यानी आप किसी काम करने में माहिर है। तो उसे घर बैठे ऑनलाइन तरीके से करके पैसा कमाना को फ्रीलांसिंग कहते हैं।

लेकिन हां यदि आपके पास कोई ऐसा स्किल नहीं है। तो कोई भी चिंता करने की बात नहीं है। आगे हम ऐसे बहुत सारे फ्रीलांसिंग काम हो के बारे में बात करेंगे। जिसे करने के लिए आपको ना तो कोई स्किल या ना कोई एक्सपीरियंस की जरूरत है। बस उस काम को आप बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं और आप भी उस काम को करके पैसे कमा सकते हैं।

घर बैठे बड़े आसानी से बिना किसी निवेश के अनलाइन पैसे कमाने के Freelancing ही एकमात्र विक्लप नहीं है। और भी बहुत सारे काम है जिसे करके आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते है। उसके लिए हमारे नीचे दिए गए ब्लॉग को पढ़े:-

Dropshipping kya hai ( Dropshipping क्या है )। इससे पैसे कैसे कमाये ।

How to earn money online from home without investment 2022। घर से बिना निवेश के पैसे कमाने के तरीके

Affiliate marketing kya hai । इससे पैसे कैसे कमाए?।

Freelancing के फायदे [ Benifts of Freelancing ]

freelancing ke fayde

Freelancing kya hai यदि अपने इसे समझ लिया है आइए इससे होने वाले फ़ायदों के बारे बात करते है।

  1. फ्रीलांसिंग को आप कहीं से भी बड़े आराम से कर सकते हैं।
  2. फ्रीलांसिंग मे पैसा कमाने के लिए आपको कोई भी पैसा निवेश करने की जरूरत नहीं है।
  3. इसमें आप अपने अनुसार जब चाहे जब काम कर सकते हैं। इसमें आप अपना बॉस खुद होते हैं।
  4. इस मे ऑफिस जाने का कोई भी समस्या नहीं होती है।
  5. इसमें क्या काम करना है, कब काम करना है। आप खुद तय करते हैं। इसमें आप पूरी तरह स्वतंत्र होकर काम करते हैं।
  • Freelancing के वैसे तो बहुत सारे फायदे हैं। लेकिन यदि हम Freelancing को दूसरे शब्दों मे बोलो तो Freelancing को हम बिना किसी निवेश के घर बैठे आसान तरीका से करके हम पैसा कमा सकते हैं।

Employee Vs Freelancer

Employee vs Freelancer

Freelancer कैसे काम करता है [ How does Freelancing Works ]

Freelancer कैसे काम करता है – Freelancing में सारे काम ऑनलाइन तरीके से होते हैं। इसमें आप किसी कंपनी या किसी के नीचे काम नहीं करते हैं। इसमें आप अपना बॉस खुद होते हैं। इसमें आप अपना क्लाइंट खुद ढूंढते हैं। अगर कहे तो इसमें आप अपने हुनर के हिसाब से पैसे कमाते हैं।

हमने यह तो जान लिया Freelancing kya hai in Hindi चलिए अब हम यह जानते हैं कि Freelancing कैसे काम करता है। तो Freelancing मे मुख्य रूप से 3 स्टेप होते हैं। तो आइए हम नीचे हर एक स्टेप के बारे में डिटेल से चर्चा करते हैं।

1- Search Client:- सबसे पहले आप जिस काम में माहिर है। उस काम से संबंधित व्यक्ति को ढूंढते हैं जो उस विषय से संबंधित कोई काम करवाना चाहता है। यानी इसमें आप अपने हुनर से संबंधित काम को ढूंढते हैं।

2- Do Work:- इसमें आप अपने क्लाइंट द्वारा दिए गए काम को करते हैं।

3- Recevie Payment:- इसमें आप जब अपने क्लाइंट द्वारा दिए गए काम को पूरा कर लेते हैं। तो आप उस काम को अपने क्लाइंट को देकर उसके बदले में अपने काम के अनुसार पैसे ले लेते हैं।

अगर इसे हम आसान शब्दों में समझे तो हम अपने हुनर के हिसाब से ऑनलाइन कोई काम ढूंढते हैं। फिर उस काम को करते हैं। और फिर जो हमसे काम करवाता है वह हमें उस काम के पूरा हो जाने पे पैसे देता है।

यह भी पढ़े:-गांव मे शुरू करे यह बिजनस और कमाएं लाखों ।village business ideas in hindi 2022.

Freelancing से पैसे कैसे कमाये / Freelancing कैसे शुरू करे [ Freelancing kaise shuru kare / freelancing se paise kaise kamaye ]

आपने अब तक या तो जान लिया होगा कि Freelancing kya hai । तो आइए अब हम यह जानते हैं कि फ्रीलांसिंग को कैसे शुरू कर सकते हैं और Freelancing से हम कैसे पैसा कमा सकते हैं।

Freelancing की शुरुआत करने के लिए मुख्य रूप से आपको कुछ स्टेप को फॉलो करने पड़ते हैं। जिस स्टेप को फॉलो करके आप भी Freelancing की शुरूयात कर सकते है। तो आइए हम उन स्टेप के बारे में हम लोग नीचे जिक्र करते हैं और साथ ही उस काम को कैसे कर सकते है इसके बारे मे बात करते है।

  • 1 अपने स्किल को पहचाने:- सबसे पहले आप अपने स्किल को पहचाने कि आप ऐसा कौन सा काम है। जिसमें आप ज्यादा जानकारी रखते हैं या फिर उस काम में आप माहिर हैं।
  • 2 अपना प्रोफाइल बनाएं:- जब आप अपने स्किल को पहचान लेते हैं। तो फिर आप किसी Freelancing वेबसाइट पर जाकर अपना प्रोफाइल बनाएं।
  • 3 अपना पोर्टफोलियो बनाएं:- अपना प्रोफाइल बनाने के बाद उस वेबसाइट में अपना पोर्टफोलियो बनाएं। यानी आप किस प्रकार के काम को करना चाहते हैं। उस काम के बदले में आप कितना पैसा लेंगे। कुछ काम में आप कितना जानकारी रखते हैं। इन सब की जानकारी दें।
  • 4 अपने काम को ढूंढें:- सारी चीजें करने के बाद अब अपने स्किल के अनुसार काम को ढूंढे ।
  • 5 काम करें:- फिर आप अपने क्लाइंट द्वारा दिए गए काम को करें।
  • 6 पेमेंट और फीडबैक:- जब आप क्लाइंट के द्वारा दिए गए काम को पूरा कर लेते हैं> तो उस काम को क्लाइंट को सौंप कर उसके बदले में आप उस काम की पैसा लेते हैं और साथ ही आपने कैसा काम किया इसके बारे में आप फीडबैक भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़े:-नीरज चोपड़ा की जीवनी(जीवन परिचय)।Neeraj Chopra Biography in hindi,Networth,Height,Age

Freelancing के लिए आवयशक चीजे ।

जब आप इस बात को जान लेते हैं कि Freelancing kya hai । तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि Freelancing को करने के लिए हमें किस किस चीज की जरूरत पड़ती है। वैसे तो Freelancing को बैठे भी आराम से कर सकते हैं। इसे करने के लिए कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है।

  1. Computer/ Laptop / Mobile
  2. Internet Connection
  3. Email ID
  4. Bank Account
  5. Payment Method

इसकी बात की जाए तो इसे करने के लिए हमें बस इन चीजों की आवश्यकता होती है.

Top 10 Freelancing jobs in Hindi

हमारे देश में लगभग आधी से ज्यादा आबादी बेरोजगार है और नौकरी की तलाश कर रहे हैं। लेकिन रोजगार नहीं मिल पा रहा है। उन सब के लिए फ्रीलांसिंग एक बेहतर ऑप्शन है। जिसे घर बैठे करके आप एक अच्छा इनकम कमा सकते हैं। और आप अपने बेरोजगारी की समस्या को दूर कर सकते हैं। यदि आप इंटरनेट के माध्यम से बिना किसी निवेश के पैसा कमाना चाहते है तो Freelancing आपके लिए एक अच्छा विक्लप है।

मैंने नीचे कुछ ऐसे Freelancing काम के बारे में जिक्र किया है। जिसे करने के लिए आपको ना तो किसी स्किल या ना कोई एक्सपीरियंस की जरूरत पड़ती है। इसी आप बड़े ही आराम से सीख सकते हैं और इसे करके पैसे कमा सकते हैं। तो आइए Freelancing kya hai जाने के बाद फ्रीलांसिंग में कौन-कौन से काम को कर सकते हैं। जिसे करने के बाद हम पैसा कमा सकते हैं।

1. Teaching

Teaching के मांग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों में काफी बढ़ रहे हैं। अगर आपको भी पढ़ाना आता है। तो बहुत सारे ऐसे वेबसाइट हैं जो ट्यूशन पढ़ाने के लिए लोगों को हायर करते हैं। तो आप अपने आपको वहां पर रजिस्टर करके आप भी एक टेस्ट पास करके पढ़ाना शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको घंटे के हिसाब से पैसे मिलते हैं।

2. Advertising Copywriting

Advertising Copywriting पैसा कमाने का एक अच्छा विकल्प है। आज इंटरनेट एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म बन चुका है और इंटरनेट पर एडवर्टाइजमेंट इंडस्ट्री वही काफी दूर तक फैल चुकी हैं। इतनी बड़ी एडवर्टाइजमेंट की दुनिया में अपने एडवर्टाइजमेंट पर क्लिप प्राप्त करना कोई आसान काम नहीं है तो इसके लिए आप अपनी सवाए प्रदान कर सकते हैं। इसमें आपको बताना होता है कि अपने एडवर्टाइजमेंट में ऐसा क्या लिखें जिससे ज्यादा से ज्यादा क्लिप प्राप्त हो।

3. Stock Photography

अगर आपको भी फोटो क्लिक करना अच्छा लगता है और आपके पास एक अच्छा कैमरा है। तो आप अपने फोटो को अलग-अलग वेवसाइट पर बेचकर पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको आपके द्वारा दिए गए फोटोग्राफ के प्रति डाउनलोड या खरीदी पर आपको पैसे मिलते हैं।

4. Ghost Writing

कई लोग अपने जॉब या व्यवसाय के लिए ब्लॉग कहानी या कोई किताब लिखना चाहते हैं। लेकिन समय की कमी होने के कारण या फिर इसकी जानकारी नहीं होने के कारण वह नहीं लिख पाते हैं। इसमें आप उसके लिए उसके द्वारा बताए गए टॉपिक पर ब्लॉग किताब या उसके हिसाब से कुछ भी लिख सकते हैं। जिससे लिखने के बाद उसे अपने क्लाइंट को देना होगा जिसके बाद उसे वह अपने नाम से अपने वेबसाइट पर पब्लिश करता है। जिसके बदले में वह आपको पैसे भी देता है।

यह भी पढ़े:-Digital Marketing kya hai ।इसकी पूरी जानकारी

5. Translation

अभी के समय में Business को ऑनलाइन होने से वह पूरी दुनिया में फैले जाने की वजह से ट्रांसलेशन की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है। यदि आप भी एक से ज्यादा भाषाओं की ज्ञान रखते हैं। जो आप इस काम को करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसमें आपको आपकी भाषा के अनुसार पैसे मिलते हैं। अगर आप कोई ऐसे भाषाओं की जानकारी रखते हैं जिसकी मांग अधिक है तो आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

6. Virtual Assistance Work

किसी व्यपार के बहुत सारे ऐसे काम होते हैं। जिस काम को ऑफिस से दूर रहकर भी किया जा सकता है। जैसे ईमेल चेक करना, मैसेज भेजना, ग्राहकों को सर्विस देना, फीडबैक लेना, आदी काम है जिसे दूर रहकर भी किया जा सकता है। तो आप किसी कंपनी के Virtual Assistance बनकर घर बैठे उन कामों को कर कर पैसा कमा सकते हैं।

7. Resume Maker

आजकल हर व्यक्ति यह चाहता है कि उसे जॉब मिले जिसके लिए वह अपना रिज्यूम को अच्छा और आकर्षित बनाना चाहता है। पर इसका ज्ञान हर किसी के पास नहीं होता। तो आप इस काम को सीखकर इस काम को करके घर बैठे काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

8. Social Media Management

आज के समय में किसी भी व्यापार के विस्तार में सोशल मीडिया बहुत ही अहम रोल निभाता है। सोशल मीडिया के जरिए हम अपने व्यापार को काफी फैला सकते हैं। लेकिन किसी भी व्यापार के लिए सोशल मीडिया को मैनेज करने में 1 दिन में कई घंटे लग जाते हैं। तो आप भी किसी कंपनी के सोशल मीडिया हैंडलर बनकर एक अच्छी कमाई कर सकते हैं।

9. Voice Acting

वॉइस एक्टिंग के माध्यम से आप ऑनलाइन कई सारे कार्य कर सकते हैं। जैसे आप किसी किताब को आवाज दे सकते हैं या किसी कार्टून को अपनी आवाज दे सकते हैं या किसी मूवी को डब कर सकते हैं। जिससे करके आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

10. Personal Fitness Training

अगर आपको फिटनेस और डाइटिंग की अच्छी जानकारी है। तो आप भी घर बैठे इस काम को करके भी पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े:-Blogging से पैसे कैसे कमाये।blogging se paise kaise kamaye.

Top 10 Freelancing Jobs Websites

हमने यह तो जान लिया की Freelancing में कौन-कौन से काम को करके आसानी से पैसे कमाया जा सकता है। अब हमें जानते हैं कि उन काम को हम कहां पर कर सकते है। तो आइए कुछ ऐसे ऑनलाइन वेबसाइट के बारे मे आपको बताते है जिसके द्वारा हम फ्रीलांसिंग काम को कर सकते हैं।

#1 Upwork (अप वर्क)

#2 Fiverr (फिवेर)

#3 Freelancer.com (फ्रीलांसर.कॉम)

#4 Guru.com (गुरु.कॉम)

#5 Peopleperhour (पीपल पर ऑवर)

#6 Toptal (टॉप टल)

#7 Envato (एन्वंतो)

#8 Simplyhired (सिम्पली हिरेड)

#9 Craigslist (क्रैग्स्लिस्ट)

#10 99designs (99 डिजाईन्स)

इन वेबसाइट पर अपने आप को रजिस्टर करके आप अपने स्किल के अनुसार Freelancing का जॉब कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Conclusion

यदि आपके पास कोई स्किल है या आप किसी काम में माहिर है। तो आप घर बैठकर उसे आसानी से करके पैसे कमा सकते हैं या फिर आपके पास वैसा कोई स्किल नहीं है। तो आपके लिए भी ऐसे बहुत सारे काम है। जिसे अपने खाली वक्त में कर कर आप अपनी इनकम को बढ़ा सकते हैं। हमने किस ब्लॉक में इसके बारे में ही जिक्र किया कि Freelancing क्या है। फ्रीलांसिंग से पैसा कैसे कमा सकते है। Freelancing मे कौन कौन से काम को कर सकते है।

इसे भी पढ़े:-

[2022]Top 15+ motivational books in hindi। (मोटिवेशनल बुक्स इन हिन्दी)

एलन मस्क का जीवनी(jivani)। Elon Musk biography,jivani In hindi,net worth,education,quotes ,companies

[2022]Top 15+ motivational books in hindi। (मोटिवेशनल बुक्स इन हिन्दी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *