village business ideas in hindi
बिजनस

गांव मे शुरू करे यह बिजनस और कमाएं लाखों ।village business ideas in hindi 2022.

village business ideas in hindi 2022(गांव मे शुरू किए जाने वाला बिजनस ):-अगर आप गांव मे रहते है ,और आपको एक गांव मे चलने वाला बिजनस आइडीआ का तलाश है ,तो इस पोस्ट को पढ़ कर top 15+ village business ideas in hindi(गांव का बिजनस) को जान पाएंगे ।

इस लेख को पढ़ने के बाद गांव मे शुरू करने बिजनस आइडिया का तलाश खत्म हो जाएगा । हमने बिजनस आइडिया लिस्ट मे वैसे आइडिया के बारे मे बताया है ,जो की बहुत ही कम लागत से शुरू होकर और मोटा कमाई दे सकता है । मैंने काफी रिसर्च के बाद ग्रामीण का व्यवसाय को प्रस्तुत किया है ।

 

Table of Contents

गांव मे शुरू किए जाने वाला बिजनस। village business ideas in hindi.

 

गांव ही क्यों चुने ।

आजकल लोग बिजनस करने के लिए शहर ही चुनते है ,क्योंकि लोगों का मानना है की शहर मे ही बिजनस किया जा सकता है ,किन्तु वो समय गया अगर आप के पास एक बेहतरीन ग्रामीण बिजनस आइडिया है ,तो गांव मे एक successful बिजनस चलाया जा सकता है

 

गांव मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनस ।

चाहे गांव हो या शहर अगर बात किया जाए सबसे ज्यादा चलाने वाला बिजनस की तो ये सब आप पर और आपके जानकारी पर निर्भर करता है,बिजनस को लेकर। क्योंकि एक सफल बिजनस चलाने के लिए बिजनस आइडिया के साथ साथ बिजनस के सूझ बुझ भी होना बहुत ही जरूरी है।

 

15+ गांव मे ज्यादा चलने बिजनस।(village business ideas in hindi)

 

1.मशरूम का खेती का बिजनस

मशरूम का बिजनस गांव मे शुरू किए जाने वाला बिजनस आइडिया का सबसे अच्छा उदाहरण है । इस business idea मे काफी ग्रोस मार्जिन के साथ साथ ज्यादा बिकने वाला बिजनस है । इसे शाकाहारी मांस भी कहते है । इसे आप अपने खेत से 10-50 हजार के लागत से शुरू कर के महीने के 1-5 लाख तक आसानी से कमा सकते है।

कहाँ बेचें:-मशरूम को अपने आस पास के इलाके ,सब्जी दुकान ,होटल और दवाई बनाने वाले कॉम्पनियों को बेच सकते है ,और इसे exports भी कर सकते है ।

 

2. केसर की खेती का बिजनस

केसर का बिजनस काफी profitable business idea है। असली केसर का 1 किलो का कीमत 2.5-3 लाख के बीच होता है । केसर को लाल सोना के नाम से भी जाना जाता है । इस बिजनस को लेकर आज कल पढ़े लिखे युवा भी इस खेती के ओर आकर्षित हो रहे है । केसर की खेती करने से पहले इसके बारे मे काफी knowledge और ट्रैनिंग का जरूरत होगा ,जिसे आप आसानी से कर सकते है ।

 

3. खाद और उर्वरक का बिजनस

खाद और उर्वरक का बिजनस सबसे अच्छा village business idea है क्योंकि बढते पलूशन और अलग अलग प्रकार के फसलों मे होने वाला बीमारियों के कारण इस बिजनस का मांग बहुत ज्यादा हुया है । हमारे देश के कुल आबादी के 60-70% लोग कृषि पर आश्रित है । और आप देश के किसानों को मदद करके एक अच्छा बिजनस खड़ा कर सकते है । इस बिजनस लगभग 30-50 हजार क बीच लगाना पड़ सकता है ।

 

4. मिनरल वाटर का बिजनस

पानियों मे कई प्रकार के प्रदूषण के वजह से पानि पीने वाले लोग अक्सर कई प्रकार के बीमारियों के शिकार हो जाते है । खास कर गांवों मे इस तरह के समस्या ज्यादा देखने को मिलता है ,इस बिजनस मे लागत लगभग 1-1.5 लाख के बीच लगाना पड़ सकता है । वन टाइम निवेश के बाद सालों साल पैसे छाप सकते है ।

अधिक कमाई के लिए :-मिनरल वाटर बोतल कॉम्पनियों से tieup कर के और आस पास छोटे बाजारों मे बेच के कर सकते है ।

 

Top 10 business books in hindi।

5. अगरबती का बिजनस (village business idea)

अगरबती का बिजनस गांवों म बहुत पहले से चलता आ रहा है ,अक्सर गांव मे महिलाये इस बिजनस को अपने हाथों से बनाकर करते आ रही है । परंतु डिमांड बढ़ने से इस बिजनस का मांग मार्केट मे बढ़ता जा रहा है । शहर से अगरबती बनाने वाले मशीन खरीदकर इस बिजनस को अपने घर के छोटे से कोने से शुरू कर सकते है । लगभग 1 लाख का वन टाइम छोटा निवेश करना होगा ।और सालों साल कमा सकते है ।

और अधिक कमाई के लिए :-अगरबती के बड़े ब्रांड के साथ tieup करके कर सकते है ।

 

6. जूस के बिजनस

covid के वजह से लोग स्वास्थ के प्रति बहुत चेतन हो गया है ,खास कर गांवों मे और छोटे शहरों मे ,और ऐसे भी गांवों मे लोग जूस पिना ज्यादा पसंद करते है । और स्पोर्ट्स person ,डिफेन्स स्टूडेंट सुबह व्यायाम और धौड़ के बाद जूस तो पिता ही है। बहुत कम लागत लगभग 10-20 हजार के लागत मे इस बिजनस को शुरू किया जा सकता है ।

और अधिक कमाई के लिए इस बिजनस को जिम सेंटर और एक्सर्साइज़ ग्राउन्ड के नजदीक खोलना होगा । और साथ मे फल भी बेच सकते है ।

 

7. कपड़े का बिजनस-गाँव मे शुरू किए जाने वाला बिजनस

इस फैशन के बढ़ते युग मे लोगों को फैशन मे रहना ,दिखना अच्छा लगता है। और ऐसे भी रोटी ,मकान के बाद कपड़ा इंसान का तीसरी सबसे जरूरी चीजे है । चाहे कोई शादी हो ,birthday हो कोई भी तयोहार हो लोग नए कपड़े पहनते ही है । युवा पीढ़ी फैशन के ओर काफी आकर्षित होते जा रहे है । और इसी समस्या को solve करके अपना बिजनस शुरू कर सकते है । इसे शुरू करने के लिए 30-50 हजार लगाना पड़ सकता है ।

और अधिक कमाई के लिए दुकान पर फैशन और ट्रेंडिंग कपड़ा लाना होगा ।

 

एलन मस्क का जीवनी(jivani)। Elon Musk biography,jivani In hindi

8. मुर्गी पालन का बिजनस(ग्रामीण बिजनस आइडिया)

मुर्गी पालन को गाँव का बिजनस कहा जाता है ,क्योंकि मुर्गी पालन बिजनस करना काफी ही आसान और लाभकारी बिजनस आइडिया है । इसे कम लागत लगभग 30-40 हजार लगाकर भी शुरू कर सकते है । इसमे लगने वाला समान जैसे दवाई ,दाना और चूजा शहर से ला सकते है । और अगर एक बार अधिक मुर्गी को पालते है ,तो मोटा लाभ कमा सकते है।

और अधिक कमाई के लिए गाँव के साथ साथ शहर मे भी सफलाई कर सकते है ।

 

9. फल और सब्जियों का वेंडिंग दुकान

हमारे देश मे सबसे ज्यादा किसान है ।और हमारे देश के किसान लोग कई एक प्रकार के सब्जियां ,फल उगाते है । इस बिजनस मे किसानों के द्वारा उपजाया गया सामानों को बेचकर एक अच्छा बिजनस खड़ा कर सकते है । नजदीक बाजार और छोटे शहर से इस बिजनस को शुरू किया जा सकता है ।बहुत ही कम लागत मे शुरू होने वाला बिजनस आइडिया है । इसमे सुबह शाम किसानों से उसके उतपाद को लाकर अपने दुकान पर बचना होगा ।

और अधिक कमाई के लिए अनलाइन ग्रॉसरी डेलीवेरी कॉम्पनी से tieup कर सकते है ।

 

10. साइबरकैफै /फोटोकॉपी का बिजनस (Rural area business idea )

आज के बढ़ते digitalization के वजह स साइबरकैफै बिजनस का डिमांड सबसे ज्यादा बढ़ा है । क्योंकि हमारे देश मे होने वाले कोई भी सरकारी योजनायें पहले के अपेक्षा digitalize हो गया है । किसी को अगर सरकारी योजनाए का लाभ उठाना हो ,तो बिना अनलाइन प्रोसेस के नहीं हो सकता है । किसानों का ये सभी समस्या को हल करके एक सफल बिजनस चला सकते है । बस आपको इंटरनेट ,लैपटॉप /pc ,फोटोकॉपी मशीन खरीदना पड़ सकता है । लागत की बात की जाए तो 70-90 हजार के खर्च से इस बिजनस को शुरू कर सकते है ।

अधिक कमाई के पैन कार्ड ,आधार कार्ड और सभी प्रकार के अनलाइन सुविधा देकर कर सकते है ।

 

11. फूलों का खेती का बिजनस

फूलों का खेती का बिजनस भी गांवों मे खूब चलने वाला बिजनस है ,जिसे कम लागत से शुरू करके बड़ा लाभ कमाने का सबसे अच्छा तरीका है । गांवों मे काफी खेत खाली होते है,अपने खेत मे फूल उगाकर छोटे शहर और बड़े शहर मे बेचकर यह बिजनस किया जाता है । चाह शादी हो ,बर्थ्डै हो ,त्योहार हो फूलों का जरूरत तो बड़े पैमाने पर होता ही है । और मंदिर या तयोहार मे पूजा करने के लिए फूल जरूरी ही जरूरी है

अधिक कमाई के लिए आप शहर मे जाकर weeding planner (शादी विवाह करने वाले ) से tieup करके कर सकते है ।

 

Flipkart के फाउन्डर सचिन बंसल की सफलता की कहानी और जीवन परिचय(जीवनी)

12. paperbag का बिजनस – गांव मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनस

प्लास्टिक से बने बैग के प्रयोग से हमारा प्रदूषित होता जा रहा है , climate change ,global warming जैसे माहाविनाशकारी समस्या से पूरा दुनिया जूझ रहा है । लोग अब जगह जगह प्लास्टिक हटाओ compaign कर रहे है ,और सरकार भी प्लास्टिक बैन करने का आदेश दे दिया है । इसी समस्या के वजह से प्लास्टिक बैग का बिजनस का मांग सबसे ज्यादा बढ़ा है । इस बिजनस को छोटे निवेश से शुरू किया जा सकता है ।

 

13. कोचिंग क्लास सेंटर

इस बिजनस को शुरू करने के लिए ना के बराबर खर्च करना पड़ता है । अपने घर या खाली जगह से शुरू कर सकते है । हमारे देश के 70% से ज्यादा लोग गाँव मे निवास करते है । और हमारा देश साक्षरता की ओर तेजी से बढ़ता जा रहा है । लोग अब शिक्षित होना चाह रहे है । शहर मे अच्छा व्यवसथा के वजह से वहाँ के लोग अपना शिक्षा को पूरा कर लेते है । लेकिन गांवों के साफ़ी विधार्थी उच्च शिक्षा नहीं प्राप्त कर पाते । आप इस समस्या को समाधान करके इस बिजनस को शुरू कर सकते है । और देश के विकसित मे भी हाथ बटा सकते है ।

 

14. फास्ट फूड का बिजनस(Village business ideas )

 

फास्ट फूड village business idea इस समय के सबसे लाभकारी के साथ साथ बहुत डिमांड वाला बिजनस आइडिया है । फास्ट फूड का शौख अब हरेक लोगों मे बढ़ता जा रहा है । पहले शहर के लोग ही फसत फूड पसंद करते थे । पर अब गाँव के लोग भी इस तरह के फूड मे दिलचस्पी रखना शुरू कर दिया है । धीरे धीरे यह बिजनस और भी डिमांड पर होता जा रहा है । और गाँव मे भी लोग इस बिजनस को शुरू कर रहे है । लागत लगभग 20-50 हजार के छोटा रकम से शुरू हो सकता है ।

और अधिक कमाई के लिए zomato,swiggy जैसे फूड डेलीवरी कंपनी से tieup करके कमा सकते है ।

 

15. राइस मिल बिजनस

गांवों मे अधिकतर लोग किसान ही निवास करते है । वे अपने धान उपज को बेचना चाहते है ,किन्तु उसे अपने उपज पर बहुत सस्ता होने के कारण बहुत कम कमाई होता है । वह अपने धान उपज को राइस मिल के मदद से चावल निकालकर महागे दामों पर बेच सकते है । किसानों को इस काम के लिए शहर जाना पड़ता है । इस बिजनस को गाँव मे वन टाइम मोटा निवेश करके शुरू कर सकते है । यह आपके लिय हमेशा कमाई वाला बिजनस हो सकता है ।

और अधिक कमाई के लिए चावल कंपनी से tieup करके उसे बेच सकते है । और चावल से निकले भूसे से कमाई कर सकते है ।

business startup tips in hindi [2021]

16. किराना स्टोर (village business idea )

किराना स्टोर गाँव का एक बढ़िया बिजनस है । जिसे 50-60 हजार के लागत से शुरू करके एक अच्छा बिजनस बना सकते है । हरेक लोगों को रोज की जरूरत का समान एक किराना स्टोर ही पूरा करता है । इस बिजनस चलाने के लिए उच्च शिक्षा की जरूरत नहीं होता । इसे घर के महिलाये भी चला सकती है ।

और अधिक कमाई के लिए होम डेलीवेरी सुविधा उपलबद्ध करा के कर सकते है ।

 

 

निष्कर्ष (village business ideas in hindi )

इस लेख के बताए गए कोई भी बिजनस आइडिया पर काम करके गाँव मे एक सफल बिजनस बना सकते है । मैंने इस लेख मे गांवों मे चलाने वाले लगभग साफ़ी अच्छे village business ideas in hindiको बताया है । एक अच्छा बिजनस आइडिया आपको अमीर भी बना सकता है । इसलिए business ideas का चुनाव बहुत सोच समझकर करना चाहिए । आइडियास चुनाव के बाद आप जो भी बिजनस पर कम करना चाहते है ,इसके बारे नालिज और ट्रैनिंग कर लेना ही सांझगदारी का काम है।

 

FAQ फॉर गांव मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनस

Q. गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?
Ans. किराना स्टोर का बिजनस को गाँव का बिजनस भी कहा जाता है ,इसलिए किराना स्टोर गाँव मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनस है ।
Q. सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है?
Ans. मशरूम का खेती का बिजनस गाँव मे सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनस है।
Q. गांव में कौन सा बिजनेस चालू करें?
Ans.गाँव मे केसर का खेती का बिजनस शुरू कर सकते है, और महीने का लाखों रुपया कमा सकते है ।
Q. क्या गाँव मे बिजनस करना ठीक रहेगा ?
Ans. बिल्कुल हाँ , आजकल लोग बिजनस करने के लिए शहर ही चुनते है ,क्योंकि लोगों का मानना है की शहर मे ही बिजनस किया जा सकता है ,किन्तु वो समय गया अगर आप के पास एक बेहतरीन ग्रामीण बिजनस आइडिया है ,तो गांव मे एक successful बिजनस चलाया जा सकता है
Q. गाँव शुरू किए जाने वाला बिजनस कौन कौन सा है ।

Ans. मुर्गी पालन ,फूलों का खेती गांवों मे शुरू करने वाला सबसे अच्छा आइडीअ है ।

 

और अन्य पढ़े 

3 Replies to “गांव मे शुरू करे यह बिजनस और कमाएं लाखों ।village business ideas in hindi 2022.

  1. Aap bahar se jakar Gaon me karobar nahi kar payenge kyonki waha ke washinde pratyek kam me badha denge. Unki feeling ye rahti ha ki aap wahan lootne aaye ha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *