Gujrat vidhan sabha election
लेटेस्ट न्यूज

गुजरात विधानसभा के लिए पहला चरण का चुनाव कल, जानिए पहले चरण के चुनाव से जुड़े जरूरी जानकारी

गुजरात विधानसभा के चुनाव पहले चरण के लिए चुनावी पार्टी के द्वारा हो रहे रैली को मंगलवार की शाम 5:00 बजे को बंद करा दिया गया है। बता दें कि इस बार गुजरात राज्य में 182 विधानसभा सीटों पर 2 चरणों में चुनाव हो रहा है।

इस चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव में 89 विधानसभा सीटें और दूसरे चरण के चुनाव में 93 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। इस चुनाव के नतीजे की घोषणा 8 दिसंबर को की जाएगी।

आइए इस चुनाव के पहले चरण के चुनाव से संबंधित जरूरी जानकारी को जानते हैं।

पहले चरण में उम्मीदवारों की संख्या

गुजरात के इस विधानसभा के लिए चुनाव के पहले चरण में कुल 89 सीटों के लिए मतदान हो रही है। इस 89 सीटों के लिए 788 उम्मीदवार आमने सामने है। जिसमें से 718 पुरुष उम्मीदवार एवं 70 महिला उम्मीदवार हैं।

इस पहले चरण के चुनाव में भाजपा ने 9 महिला समेत सभी 89 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं कांग्रेस ने 6 महिला उम्मीदवार के साथ सभी 89 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। परंतु वही आम आदमी पार्टी ने सिर्फ 88 सीटों पर ही अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

पहले चरण के चुनाव में सबसे मुख्य द्वार के लिए AAP के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी का नाम सामने आ रहा है जो कि द्वारिका जिले के खंभालिया से चुनाव लड़ रही है वही इसके साथ साथ पुरुषोत्तम सोलंकी, छह बार के विधायक कुंवरजी बावलिया, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा और AAP के गुजरात प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया का नाम भी बड़े उम्मीदवारों की लिस्ट में आ रहे हैं।

पहले चरण में कुल 19 जिलों में चुनाव

विधानसभा चुनाव के लिए हो रहे चुनाव में पहले चरण में दक्षिण गुजरात और कच्छ सौराष्ट्र क्षेत्र के 19 जिलों में चुनाव हो रही है जिसमें कुल 89 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगी।

इसमें दक्षिण गुजरात के 7 जिलों में 35 सीटों पर एवं कच्छ सौराष्ट्र क्षेत्र के 12 जिलों में 54 सीटों पर मतदान होगी। जिसमें प्रमुख जिले राजकोट, सुरेंद्रनगर, कच्छ, मोरबी, नवसारी, जामनगर, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, वलसाड, भावनगर, बोटाद, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी और डांग है।

प्रथम चरण के इस विधानसभा चुनाव में हो रहे 19 जिलों में कुल 2.39 करोड़ मतदाता रजिस्टर हैं। जिसमें से 1.24 करोड़ पुरुष मतदाता एवं 1.15 करोड़ महिलाएं मतदाता है।

पहले चरण में चुनाव के लिए 19 जिलों में 25,000 से भी अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

20% उम्मीदवार के खिलाफ FIR दर्ज

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) के द्वारा कुछ दिन पहले ही किए गए एक रिसर्च में पाया गया कि इस बार विधानसभा चुनाव के लिए हरे कुल 1,621 उम्मीदवार में से 330 उम्मीदवार (लगभग 20%) के खिलाफ अपराध के मामले दर्ज हैं।

जिसमें से सबसे ज्यादा उम्मीदवार आम आदमी पार्टी के 61 उम्मीदवार शामिल है वहीं कांग्रेस के 60 उम्मीदवार तो भाजपा के 32 उम्मीदवार शामिल है।

पिछले 2017 के विधानसभा चुनाव के पहले चरण में हुई 89 सीटों पर वोटिंग में 48 सीटों पर भाजपा की जीत हुई थी। वहीं कांग्रेस ने 38 सीटों पर ही अपनी पकड़ बना पाए एवं 3 सीटें अन्य क्षेत्रीय पार्टी के हाथ में गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *