how-to-Lower-Bad-Cholesterol
लेटेस्ट न्यूज

इन पांच चीज का सेवन से प्रकृति रूप से कम कर सकते है अपना क्रोस्ट्रॉल

How To Lower Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रोल एक ऐसा पदार्थ हैं जिसकी मात्रा यदि हमारे शरीर में बढ़ जाए तो यह हमारे शरीर में कई बीमारियों को जन्म दे देते हैं। हाई कोलेस्ट्रोल लेवल हमारे हर्ट को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है।

कोलेस्ट्रॉल का लेवल हमारे शरीर में हमारे गलत तरीके के खाने पीने की आदतें, सुस्त जीवन शैली और हमारे शरीर के सही ढंग से एक्सरसाइज ना होने की वजह से इसका लेवल हमारे शरीर में बढ़ने लगता है।

कोलेस्ट्रोल मोम के जैसा एक प्रकार का चिपचिपा पदार्थ होता है जो हमारे खून के नसों में धीरे-धीरे करके इकट्ठा होते रहता है और जो हमारे खून के नसों में ब्लॉकेज उत्पन्न कर देता है जिसकी वजह से ब्लड का फ्लो धीमा हो जाता है जिसके कारण हमारे शरीर में कई बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं।

अगर हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल( High cholesterol level) का आयुर्वेदिक इलाज की बात करें तो कई सारे ऐसे उपाय हैं जिसकी मदद से आप अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं।

इसे कम करने के लिए आपको फैट से भरपूर भोजन से दूरी बनाए रखनी होगी और साथ ही एक्सरसाइज करने से कोलेस्ट्रॉल पिघलकर हमारे शरीर से बाहर निकलने लगता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए आयुर्वेदिक डॉक्टर ने कुछ घरेलू उपाय बताए हैं जो आपका कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार साबित होगा।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के घरेलू उपाय

शहद

आयुर्वेदिक डॉक्टर के मुताबिक शहद खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने काफी सहायक होता है क्योंकि यह खून की नसों में खराब कोलेस्ट्रोल को जमने से रोकता है।

यदि आप 1 कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद, थोड़ा नींबू का रस और सेव के सिरके के कुछ बूंदे को मिलाकर प्रतिदिन पीते है तो यह आपका क्रोलस्ट्रोल का लेवल बहुत कम कर देगा।

लहसुन

लहसुन में अधिक मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो आपके हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने में काफी ज्यादा सहायक होगा।

इसके लिए आप 6-8 कलियां लहसुन को पीसकर उसे 50 मिली दूध और 200 मिली पानी मिला ले। उसके बाद इसे उबाल कर पिए।

इससे आपका हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा।

सेब

प्रतिदिन एक सेब खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल धीरे धीरे कर कर कम होता जाएगा क्योंकि सेब में पेक्टिन और फ्लेवोनोइड्स नामक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक होते हैं।

साथ ही साथ प्रतिदिन एक सेब खाने से यह आपके फेफड़े और हृदय को भी हेल्दी रखते हैं। इसलिए रोजाना एक सेब का सेवन करें।

चुकंदर

चुकंदर आपके हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ-साथ या आपके ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में करता है। इसमें कैरोटेनॉयड्स और फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को तोड़कर बाहर निकालने में सहायक होते हैं।

इसका सेवन आप जूस के रूप या फिर आप इसे सलाद के रूप में खा सकते है।

हल्दी

हल्दी का सेवन करने से यह आपके नसों के दीवारों पर जमे कोलेस्ट्रॉल को तोड़कर उसे धीरे – धीरे करके बाहर निकलती है।

इसका लाभ लेने के लिए हल्के गर्म पानी में हल्दी डालकर इसका सेवन करें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Hindikhajana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *