Jeddah tower vs Burj Khalifa
लेटेस्ट न्यूज

बुर्ज खलीफा इस इमारत के सामने दिखेगा बौना, बन रहा है 1km ऊंची इमारत

बुर्ज खलीफा दुनिया के सबसे ऊंची इमारत है, इसके साथ ही साथ बुर्ज खलीफा 7 और भी रिकॉर्ड्स को बना रखा है ।इस के खूबसूरत डिजाइन को देखने के लिए लाखों लोग दूर-दूर से आते हैं ।यह टूरिज्म का पहला पसंद रहता है सबसे ऊंची इमारत होने के साथ-साथ सबसे ज्यादा मंजिलें वाले और सबसे ऊंचा लिफ्ट भी इस इमारत में है किंतु इस सभी रिकॉर्ड जेद्दा टावर तोड़ सकता है।सऊदी अरबिया में बुर्ज खलीफा से बहुत ऊंची बिल्डिंग बन रहा है उस इमारत के सामने बुर्ज खलीफा बौना दिखेगा।

कितने लागत में बनेगा यह टावर?

जेद्दा टावर 245000 वर्ग मीटर के जगह में बनेगा ।शुरू में इस टावर का नाम किंगडम टावर कहा जा रहा था ,लेकिन अब इसका नाम जेद्दा टावर है बुर्ज खलीफा को बनने में लगभग 1 पॉइंट 5 बिलियन यूएस डॉलर लगा था लेकिन इसे 20 बिलियन यूएस डॉलर का मेगा प्रोजेक्ट बताया जा रहा है।

जेद्दा टावर की कुछ खास बातें

बुर्ज खलीफा 2009 से वर्ल्ड टॉलेस्ट टॉवर रहा है लेकिन जेद्दा टावर बनने के बाद जेद्दा टावर वर्ल्डस टैलेस्ट बिल्डिंग हो जाएगा। जेद्दा टावर में 220 वर्किंग रूम, चार सीजनल होटल्स ,121 सर्विस अपार्टमेंट और 360 रेजिडेंशियल अपार्टमेंट बनेगा। इसके साथ जेद्दा टावर दुनिया के सबसे अट्रैक्टिव इमारत बन जाएगा । जेद्दा टावर सऊदी अरेबिया में बनने जा रहा है।

बुर्ज खलीफा और जेद्दा टावर के बीच अंतर

बुर्ज खलीफाजेद्दा टावर
जगहदुबई, यूएईसाऊदी अराबिया
लागतUS 1.5 B dollarUS 20 B dollar
ऊंचाई829.8 m(2722 foot)1KM (3281 foot)
architectAdrian SmithAdrian Smith
contractorSAMSUNG C&TSBG Group
construction started6 Jan 20041st April 2013
construction time5-6 साल13 साल
Opened20102026

कब तक बन जाएगा यह टावर?

जेद्दा टावर बनने का घोषणा 2 अगस्त 2011 को किया गया था पहले यह अनुमान लगाया गया कि इसे 5 साल 3 महीने में पूरी तरह बन जाएगा इसे बुर्ज खलीफा के बनने में लगा समय कब बराबर माना जा रहा था लेकिन यह बिल्डिंग 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *