MUST READ BOOKS
किताब

Top 10 must read books : अपने जीवन में सफल बनने के लिए यह किताब जरूर पढ़ें।

Top 10 must read books: सफलता हर एक इंसान पाना चाहता है किंतु सफलता सभी को हाथ नहीं लगता इसे पाने के लिए कड़ी मेहनत में तपना पड़ता है कभी-कभी लोग एक दो बार असफलता हाथ लगते ही मैदान छोड़ देते हैं यह सफल लोगों का पहचान नहीं है सफल लोग को कई बार हार का सामना करता है किंतु फिर भी वह उठ खड़ा होता है और अपनी मंजिल की ओर चल पड़ता है यही सफल लोगों का पहचान है हम आज इस पोस्ट की मदद से जानेंगे कि सफल लोगों को इतना मोटिवेशन कैसे मिलता है वह कौन कौन से बुक पढ़ते हैं।

must read books in hindi

सफल लोग अपना मोटिवेशन बनाए रखने के लिए किताबों का सहारा लेता है क्योंकि किताब आपको जीवन के कई पहलुओं को बताता है इस बुक लिस्ट में मैंने आपको top 10 must read books का संग्रह कर के लाया हूं जो आपके जीवन में अविश्वसनीय बदलाव ला सकता है चाहे वह आर्थिक सफलता हो या मानसिक सफलता यह किताब आप को मंजिल तक पहुंचा सकता है।

Top 10 must read books

  1. Think and grow rich
  2. Rich dad poor dad
  3. The power of habbit
  4. Deep work
  5. The psychology of money
  6. Brains rule
  7. Time management
  8. The power influence
  9.  Elon Musk
  10. The power of positive thinking

1. Think and grow rich

सफल लोगों का सोच एक साधारण लोगों के सोच से अलग होता है इस किताब में यही बताया गया है कि कोई इंसान अपनी सोच विचार को बदलकर कैसे अमीर बन सकता है इसमें उन 500 दौलतमंद अमीर लोगों का सीक्रेट और 20 साल का रिसर्च का निजोड़ लेखक ने इस किताब में संग्रह किया है लेखक ने अपने लगभग जीवन यही खोज में बिता दिए की कोई लोग अपार सफलता पा लेते हैं तो कोई लोग गरीबी में ही मर जाते हैं।

Think and grow rich book

लेखक के बारे में :-

think and grow rich किताब का लेखक नेपोलियन हिल है उन्होंने कई सफल लोगों का इंटरव्यू लिया है और उन्होंने अपने 20 साल सफल लोगों का रिसर्च करने में बिता दिया है तब जाकर इस किताब में उस सारे सीक्रेट को संग्रह किया है।

यह भी पढ़े :-Top 15 motivational books in hindi।

2. Rich dad poor dad

इस किताब की मदद से जानेंगे की अमीर लोग और अमीर कैसे होते जाते हैं और गरीब लोग गरीब, लेखक ने बताया है कि हमें पैसे के लिए नहीं बल्कि पैसे से अपने लिए काम कराने चाहिए उन्होंने अपने पिता को पुअर डैड कहा है और अपने दोस्त के पिता को रिच डैड कहा है उनका मानना है कि अमीर लोग अपने बच्चों को अमीर बनने के तरीकों के बारे में सिखाते हैं इस किताब में अमीर लोगों का मानसिक के बारे में बताया गया है।

rich dad poor dad book

लेखक के बारे में:

इस किताब का लेखक रॉबर्ट कियोसकी है वह एक अमेरिकन बिजनेसमैन और लेखक है लेखक ने लगभग 26 से ज्यादा किताबें लिखे है जो 51 में लैंग्वेज में अवेलेबल है और यह सभी किताबें पर्सनल फाइनेंस पर लिखी हुई किताबें हैं इनकी सारी किताबें बेस्टसेलर किताबें हैं।

3. The power of habbit

सफलता के लिए आपकी आदतें बहुत ही अहम होता है क्योंकि आपके यही आदते सफल और असफल लोगों को बीच में पहचान कराता है। कैसे रोज छोटे-छोटे आदतें बदल के अपनी मंजिल को हासिल कर सकते हैं लेखक कहते हैं कि सफलता और असफलता का कारण आदतें हो सकता है इस किताब में जानेंगे कि कोई आदत कैसे अपनाएं और बुरी आदतें को कैसे छोड़े।

the power of habit book

लेखक के बारे में :-

द पावर ऑफ हैबिट के लेखक Charles Duhigo है वह अमेरिका जर्नलिस्ट एवं नॉन फिक्शनल ऑथर है उनका जन्म 1974 में मेक्सिको में हुआ है उसने मास्टर डिग्री हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से पूरा किया। इन्होंने अभी तक दो किताबें पब्लिश किए हुए हैं यह लोगों में हैबिट्स और प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए किताब लिखते हैं

4. Deep work must read books in hindi

अगर आपका मन नहीं पढ़ाई मे और नहीं कोई काम करने में ध्यान केंद्रित नहीं रहता है तो यह किताब आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है किसी चीज को मन से नहीं किया जाए तो उसे में सफलता होना मुश्किल है इस किताब में बताया गया है कि काम करने को ढंग को बदलकर अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं लेखक कहते हैं कि सबसे कठिन काम सबसे पहले करना चाहिए।

deep work must read book

लेखक के बारे में :-

डीप वर्क बुक का लेखक कॅाल न्यूपोर्ट है उनका जन्म 23 जून 1982 में हुआ था वह एक नॉन फिक्शनल लेखक और कंप्यूटर साइंस के प्रोफेसर भी हैं। इन्होंने स्टूडेंट के लिए ढेर सारी किताबें भी पब्लिश किए हुए हैं उसमें से डीप वर्क एक किताब है जिसमें आप किसी काम में फोकस रखकर कैसे करें बताया गया है ।

यह भी पढ़े :-top 10 share market books in Hindi।

5. The psychology of money

सफल व्यक्ति के लिए पैसे का समझ होना बहुत जरूरी है यह किताब पैसे पर लिखे हुए किताब में से सबसे बेस्ट के किताब है लेखक का कहना है कि पैसा कमाना कठिन काम नहीं है बल्कि यह एक सॉफ्ट स्किल है जो कि हम लोग सीख सकते हैं इस किताब को पढ़कर आप जानेंगे कि पैसे कैसे काम करता है पैसे को देर तक कैसे रखें कंपाउंडिंग इफेक्ट क्या होता है पैसे का समझ जैसे हैं। पैसे को कैसे मैनेज करें पैसे को पैसे कमाने के लिए कैसे लगाएं यह सब स्किल एक सफल लोगों को होता है ।

the psyochology of money

लेखक के बारे में :-

इस किताब के लेखक morgan housel है यह किताब लगभग 46 लैंग्वेज में अवेलेबल है मोरगन सोसाइटी ऑफ अमेरिकन बिजनेस एडिटर एवं राइटर्स से बेस्ट इन बिजनेस अवार्ड के दो बार विजेता है। The psychology of money किताब में लेखक ने बताया है कि पैसे कैसे काम करते हैं पैसे कमाना एक सॉफ्ट स्किल है।

6. Brains rule

इस किताब को पढ़कर अपने दिमाग को 34 % से बढ़ा सकते हैं सफलता के लिए कई ऐसे भी प्रस्थिति आती है जहां पर अपने दिमाग को शांत रहकर डिसीजन लिया जाता है इस किताब में लेखक ने बताया है, दिमाग के बारे में 12 साइंटिफिक रूल्स जिससे आप अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं । जैसे शरीर के लिए एक्सरसाइज जरूरी है वैसे ही वैसे ही दिमाग के लिए भी क्योंकि एक्सरसाइज करने से आपके दिमाग का पावर बढ़ता है।

brain rules

लेखक के बारे में :-

ब्रेन रूल्स किताब के लेखक जॉन मेडिना है मैडीना ने अपना मोस्ट ऑफ लाइफ यही रिसर्च में निकाल दिए हैं ब्रैन कैसे काम करता है । वह एक बायोटेक्नोलॉजी साइंटिस्ट एवं फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री रिसर्च है वह अपना ज्यादा समय मेंटल हेल्थ पर रिसर्च करने में बिताते हैं।

यह भी पढ़े :-top 10 upsc books in hindi। ias बनने के लिए पढ़े यह किताबें ।

7. Time management

सफल व्यक्ति बनने के लिए टाइम का सही उपयोग करने आना चाहिए यह किताब टाइम मैनेजमेंट पर लिखी हुई सबसे बढ़िया किताब है लिखक कहते हैं कि आपके द्वारा किए गए 100% काम में से 20% काम ही 80 % रिजल्ट देता है टाइम मैनेज करके कम समय में आप ज्यादा सफलता प्राप्त कर सकते हैं और भी जानेंगे कि पैसिव इनकम क्या है।

time managment book

लेखक के बारे में :-

ब्रायन ट्रेसी को कौन नहीं जानता है इन्होंने कई किताबें लिखे हैं जो कि हमारे लाइफ में हर एक मोड़ पर काम आता है चाहे वह टाइम मैनेजमेंट हो या और भी किताबें सभी किताबें बेस्टसेलर किताब है वह एक कैनेडियन अमेरिकन मोटिवेशनल पब्लिक स्पीकर एवं सेल्फ डेवलपमेंट लेखक है वह अब तक लगभग 8 किताबें लिख चुके हैं।

8. The power influence

सफल बनने के लिए किसी से बात करना अपने बातों को प्रस्तुत करना बोलने का स्वभाव बहुत अहम भूमिका निभाती है क्योंकि एक सफल व्यक्ति किसी बात को इतनी चलाकि से लोगों के बीच प्रस्तुत करता है की लोग उनके बाद से प्रभावित हो जाते हैं इस किताब में जानेंगे की चालाकी से बात कैसे करें अपने बातों और व्यक्तित्व से लोगों को कैसे लुभाएं । कम्युनिकेशन स्किल को इंप्रूव कैसे करें।

the power of influnce book

लेखक के बारे में :-

जॉन कैल्विन मैक्सवेल एक अमेरिकन लेखक स्पीकर जिन्होंने कई किताब लिखी हैयह किताब लीडरशिप एवं टीम मैनेजमेंट पर लिखे हैं इस किताब में लीडरशिप 12 तरीकों को बताया गया है यह किताब न्यूयॉर्क टाइम्स के बेस्टसेलर किताब है।

9. Elon Musk must read books in hindi

एलन मस्क बुक दुनिया के सबसे अमीर आदमी दुनिया के सबसे सफल आदमी के जीवनी के बारे में है इस किताब में एलन मस्क में जीरो से शुरू करके दुनिया के सबसे अमीर आदमी बनने को सपना को कैसे पूरा किया उनकी पूरी बायोग्राफी इस किताब में है वह कितने बजे उठते हैं वह कैसे सोचते हैं यह किताब आपको इसलिए पढ़ना चाहिए की सफल लोग कैसे हैं सोचते हैं और कैसे अपनी सोच से दुनिया को बदलते हैं आप उनके सफलता से मोटिवेशन लेकर आप खुद सक्सेसफुल हो सकते हो।

elon musk must read book

लेखक के बारे में :-

Aslee Vance इस किताब को लिखा है जिसमें एलोन मस्क की बायोग्राफी को फुल डिटल्स मे बताया है और साथ ही उन्होंने कैसे हैं स्पेसएक्स ,टेस्ला जैसे बड़े-बड़े कंपनियों को खड़ा किया है।

यह भी पढ़े :-Top 10 business books in hindi।

10. The power of positive thinking

एक सकारात्मक सोच कई नकारात्मक सोच पर भारी होता है इसीलिए लेखक ने कहा है कि आप हमेशा सकारात्मक सोच रखिए सकारात्मक सोच रखने से आपको सकारात्मक रिजल्ट मिलेगा इस किताब में लेखक ने कई उदाहरण से सकारात्मक सोच के शक्ति के बारे में प्रस्तुत किया है

the power of positive thinking book

लेखक के बारे में :-

the power of a positive attitude के लेखक रोवर फ्रिज है इस किताब में आप जानेंगे कि आप अपना सकारात्मक सोच से दुनिया को अलग नजर से देख सकते हैं।

FAQ for top 10 must read books in hindi

Q. जीवन मे किताब क्यों जरूरी है ?

Ans. किताब इंसान का सबसे अच्छा दोस्त होता है चाहे आप दुख में हो या सुख में आप कुछ सीखना चाहते हो तो किताब आपको कुछ नया सीखने में हमेशा आपके साथ रहता है।

Q. किताबें हमारे जीवन मे कैसे मदद करती है ।

Ans. किताब आपको कुछ नया सीखने में कुछ नया एक्सपीरियंस कराने में हमेशा आपको मदद करती है।

Q. दुनिया के सबसे अच्छी किताब कौन सा है ?

Ans. यह कहना मुश्किल है कि दुनिया के सबसे अच्छी किताब कौन सी है लेकिन जो किताब आपको कुछ नया सीखने में आगे बढ़ने में मदद करता है वह आपके लिए सबसे अच्छी किताबें साबित हो सकती है।

अन्य पढ़े :-

7 Replies to “Top 10 must read books : अपने जीवन में सफल बनने के लिए यह किताब जरूर पढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *