rajiv gandhi death anniversary
लेटेस्ट न्यूज

Rajiv Gandhi Death Anniversary: राजीव गांधी के बारे में कुछ रोचक बातें, जाने ऐसे थे राजीव गांधी

Rajiv Gandhi Death Anniversary: देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बारे में बहुत कम ही लोग उनके बारे में जानते हैं कि राजीव गांधी को राजनीति के अलावा विमान उड़ाने के साथ-साथ फोटोग्राफी करने का बहुत शौक था परंतु वह अपना फोटो किसी भी पब्लिशर को पब्लिश करने की अनुमति नहीं देते थे लेकिन राजीव गांधी के निर्धन के बाद उनकी पत्नी सोनिया गांधी ने उनके द्वारा खींची गई फोटो को किताबों के रूप में संग्रह किया और उनका क्या टैलेंट को दुनिया के सामने रूबरू किया।

Rajiv Gandhi Death Anniversary: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को 21 मई 1991 मैं एक आत्मघाती बम धमाके से हत्या कर दी गई थी राजीव गांधी जब उन्हें स्वास्थ्य ईस्वी में राजनीति में आए तो उन्हें मिस्टर क्लीन कहा जाता था क्योंकि वह शुरुआत से ही विदेशों में पढ़ाई करते रहे और केवल 40 साल की उम्र में राजनीति में काफी ऊंचाइयों तक पहुंच गए।

कहां जाता है कि राजीव गांधी केवल एक ही ऐसे प्रधानमंत्री थे जो अपनी कार्य खुद चला कर कहीं भी जाते थे यहां तक कि वह अपने चुनाव रैलियों में भी अपना गाड़ी खुद ही चला कर जाते थे। राजीव गांधी ने देश के तकनीक विश्व स्तर पर भारत को काफी ऊंचाइयों तक ले गए।

जीवन परिचय : Rajiv Gandhi Death Anniversary

राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 मैं हुआ था जब देश आजाद हुआ तो राजीव गांधी महज 3 साल के थे प्रधानमंत्री राजीव गांधी नेहरू गांधी परिवार के आखिरी सदस्य राजीव गांधी राजनीति में आने से पहले एक पेशेवर पायलट रह चुके थे।

राजीव गांधी ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए पहले लंदन और फिर कैंब्रिज कॉलेज में शिक्षा ली लेकिन उन्हें वहां पर डिग्री नहीं मिल पाई। तो फिर राजीव गांधी में दिल्ली लौटकर फ्लाइंग क्लब में पायलट की ट्रेनिंग लेना शुरू की और उन्हें सो 70 ईस्वी में राजीव गांधी ने एयर इंडिया में पायलट के रूप में ज्वाइन किया।

Passion: Rajiv Gandhi Death Anniversary

राजीव गांधी के बारे में या बहुत कम ही लोग जानते हैं कि राजीव गांधी राजनीति में आने से पहले पायलट थे परंतु पायलट होने के साथ-साथ उन्हें फोटोग्राफी का भी बहुत शौक था उनके द्वारा खींची गई फोटो को काफी सारे पब्लिशर्स में पब्लिश करने की सोची परंतु राजीव गांधी ने किसी भी पब्लिशर को उनकी फोटो पब्लिश करने की अनुमति नहीं दी।

फिर राजीव गांधी के निधन के बाद उनकी पत्नी सोनिया गांधी ने उनके द्वारा खींची गई फोटो को एक संग्रह करके एक किताब के रूप में दुनिया के सामने पेश किया। उस किताब का नाम ‘ राजिव्स वर्ल्ड – फोटोग्राप्स बाय राजीव गांधी ‘ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *