Nitin Kamath biography in Hindi
जीवनी

नितिन कामत का जीवन परिचय (जीवनी)। Nithin Kamath biography in Hindi

आज हम इस पोस्ट में भारत के एक और जाने-माने बिलेनियर बिजनेसमैन नितिन कामत के जीवनी (Nithin Kamath biography in hindi) के बारे में जानेंगे। जो कभी पैसे के लिए कॉल सेंटर में काम किया करता था और आज है इंडिया के सबसे बड़े ब्रोकरेज कंपनी के मालिक।

जिसका नाम youngest billionare of india मे लिया जाता है कहते हैं कि मेहनत और लगन से कोई भी लक्ष्य को पाया जा सकता है इसे नितिन ने कर दिखाया 2021 में इसकी कंपनी का वैल्यूएशन 2 बिलीयन डॉलर था।

नितिन कामत का जीवनी

कामत का जन्म 5 अक्टूबर 1980 में कर्नाटक के शिमोगा में हुआ था। नितिन ने इतने कम उम्र में बहुत बरसात सफलता को हासिल किया है।नितिन कामत एक billionare बिजनेसमैन ,trader, और investor है ।

नितिन का जीवनी एक नजर मे

पूरा नाम(full name)नितिन कामत
जन्मस्थान(birth place)शिमोगा, कर्नाटक
जन्म तिथि(date of birth)5 अक्टूबर 1979
उम्र(age)43years(2022)
राष्ट्रीयता(nationality)भारतीय
धर्महिंदू
networth(कमाई)26,000 करोड़
martial statusहां
व्यवसायबिजनेसमैन जेडर निवेशक
जाने जाते है
(known for )
फाउन्डर &सीईओ ऑफ zerodha

नितिन कामत शिक्षा(education qualification)

नितिन को बचपन से स्कूल से नफरत था,8 साल की उम्र में अपने परिवार के साथ बैंगलोर शिफ्ट हो गया था उन्होंने शुरुआती पढ़ाई दयाल सिंह पब्लिक स्कूल शिमोगा कर्नाटक से किया उसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग बेंगलुरु से किया पूरा किया।

Nithin Kamath career

नीति जब 14 साल के थे तभी उसने अपने दोस्त के साथ एक पुराना फोन बेचने का बिजनेस शुरू किया था। उन्हें पढ़ाई में बहुत कम मन लगता था उन्हें शतरंज खेलना बहुत पसंद है। नितिन को हमेशा से trading करने में रुचि रहा है । इसीलिए वह 15 साल के उम्र में ही ट्रेडिंग करना शुरू कर दिया था ।वह वारेन बफेट से काफी प्रभावित हैं ।उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत कॉल सेंटर से शुरू किया 3 साल तक कॉल सेंटर में काम करने के बाद जॉब छोड़ दिया उसने रिलायंस मनी के साथ ब्रोकर बनने का भी काम किया।


यह भी पढ़े:-Ritesh Agarwal-success story & biography in hindi

ऐसे हुआ Zerodha की शुरुआत

जब नितिन रिलायंस मनी में सब ब्रोकर में थे,तभी उसने investor aur trader को होने वाला प्रॉब्लम को काफी अच्छे से समझा उसने देखा कि बहुत सारे ब्रोकरेज कंपनियां बहुत ज्यादा ब्रोकरेज फीस चार्ज थे ,एनुअल फीस चार्ज करते थे । तभी उसने सोचा कि क्यों ना एक ऐसी है ब्रोकरेज फर्म की शुरुआत की जाए जो जीरो ब्रोकरेज के साथ ट्रेडिंग करने का ऑप्शन दें। 2010 में नितिन और उसके भाई ने मिलकर Zerodha कंपनी की शुरुआत की।

नितिन कामत का परिवार(family, wife)

कामत का हिंदू ग्रामीण परिवार से बिलॉन्ग करता है। उसके पिता का नाम रघु राम कामत है ,वह केनरा बैंक में काम करते थे। उनके माता का नाम रावथी कामत है ,वह environmentalist है ,उसका माता बिना बजाना पसंद करती है। उसकी पत्नी का नाम सीमा पाटील है । जब कामत कॉल सेंटर में काम करते थे तभी सीमा पाटील से मुलाकात हुआ था।

fatherरघु राम कामत
motherरावथी कामत
brotherनिखिल कामत
wifeसीमा पाटील
children(son)kiaan kamath

Nithin Kamath net worth,salary

नितिन कामत ने जीरोधा की शुरुआत 2010 में किया और धीरे-धीरे यह कंपनी india lagest brokrage farm बन गया है। इस पर 5 मिलियन से ज्यादा लोग रजिस्टर हैं। ऐसे करते-करते यह कंपनी आसमान छूते चल गया और आज बात करें कामत का नेटवर्थ के बारे में तो वह आज 26 हजार करोड़ का मालिक है Nithin का basic monthly सैलरी 7 करोड़ है ।

FAQ for Nithin Kamath biography in Hindi

Q: नितिन कामत कौन है ।

Ans: फाउन्डर &सीईओ ऑफ Zerodha, कामत एक billionare बिजनेसमैन ,trader, और investor है ।

Q: नितिन कामत का networth कितना है ।

Ans: 26,000 करोड़ रुपया

Q:  नितिन कामत का पत्नी का नाम क्या है ।

Ans: सीमा पाटील ,जब कामत कॉल सेंटर में काम करते थे तभी सीमा पाटील से मुलाकात हुआ था।

Q: नितिन कामत का उम्र कितना है ।

Ans: 43 years 2022

Q: नितिन कामत ने Zerodha कब शुरू किया था ।

Ans: 2010

Q: नितिन कामत education qualification क्या है ।

Ans:  नितिन ने शुरुआती पढ़ाई दयाल सिंह पब्लिक स्कूल शिमोगा कर्नाटक से किया उसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग बेंगलुरु से किया पूरा किया।

अन्य पढ़े :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *