pm kisan 11th kist
सरकारी योजना

PM Kisan 11th Installment List 2022: पीएम किसान के 11वी किस्त की लिस्ट जारी? ऐसे करे चेक?

PM Kisan 11th Installment List 2022: हर एक साल पीएम के द्वारा किसान योजना के द्वारा छोटे किसानों को कार्य करने के लिए ₹6000 सहायता के रूप में दिया जाता है। इस पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत हर साल किसानों को ₹6000 की राशि ₹2000 के तीन किस्त के रूप में दी जाती हैं। किसान को पीएम द्वारा चलाए गए इस योजना को फायदा लेने के लिए कहीं पर या अलग से आपको कोई पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है।

अगर लाभार्थी को इस योजना PM Kisan 10th installment की राशि प्राप्त हुई है। तो पीएम के द्वारा चलाए गए इस योजना PM Kisan Scheme 11 Installment के का भी पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में अवश्य आएगा। आप जानकारी के लिए किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर PM Kisan 11th Installment Status चेक कर सकते हैं और अगर अभी तक PM Kisan 10th installment आपको नहीं मिला है तो PM Kisan Pending installment Status मे जाकर चेक कर सकते हैं।

PM Kisan 11th Installment List 2022: Status Check

  1. PM Kisan 11th Kist List 2022 चेक कर्नर के लिए आप पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाईट pmkisan.gov.in पर जाए।
  2. फिर website के Homepage मे farmer Corner के ऑप्शन मे Beneficiary Status Pm Kisan के विकल्प पर क्लिक करे।
  3. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ जरूरी जानकारी जैसे आधार नंबर खाता नंबर मोबाइल नंबर और भी कुछ जानकारी भरनी होगी।  
  4. सारी जानकारी भरने के बाद Get Data के विकल्प पर क्लिक करें।  
  5. इसके बाद Pm kisan gov Beneficiary Status की पूरी जानकारी आपके सामने दिखाई देगी। इसमें आप अपने किस्त से जुड़ी सारी जानकारी देख पाएंगे कि आप कौन-कौन से किस्त का लाभ उठाएं हैं और कौन-कौन सी किस्त अभी बाकी है।

PM Kisan 11th Installment Date

पीएम किसान योजना के तहत 11th installment की लिस्ट जल्द ही आपके सामने घोषित होगी। लेकिन PM Kisan 11th Installment का लाभ आप आप तभी उठा पाएंगे जब आप अपना Pm kisan ekyc update 2022 करवाएंगे।

सरकार ने इस योजना में हो रहे भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

PM Kisan Aadhar Ekyc update

पीएम किसान योजना में हो रहे भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सरकार ने राशन कार्ड के बाद इस योजना में भी हर साल e-kyc की प्रक्रिया को जरूरी कर दिया है। अगर आपने अभी तक Aadhar e-kyc नहीं करवाया है। तो आपकी अगली किस्त रुक जाएगी। अगर आपका किस्त अभी तक नहीं आया है तो आप अपना Aadhar e-kyc करवाएं तब आपको आपकी किस मिल जाएगी।

 अगर आप का अभी तक e-kyc नहीं हुआ है तो

  1. सबसे पहले आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर pm kisan e-kyc new link ऑप्शन पर क्लिक करें
  2. इसके बाद अपना आधार नंबर  डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें।
  3. फिर आप अपना Aadhar e-kyc मे अपना आधार अपडेट कर ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *