Share market kya hai
शेयर मार्केट

शेयर मार्केट क्या है (share Market kya hai)। इससे पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज हम इस पोस्ट की मदद से शेयर मार्केट क्या है (what is share market in Hindi) की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। इंडिया मे share market को लेकर बहुत ही गलत अवधारणा हैं। लोग सोचते हैं कि शेयर मार्केट एक जुआ है। लेकिन share market kya hai इस पोस्त मे समझेंगे ।

इसे सिर्फ बड़े लोग ही करते हैं किंतु हम आपको बता दें अमेरिका में लगभग 70 से 80% लोग शेयर मार्केट में पैसे लगाते हैं और इंडिया में सिर्फ 10 से 15 परसेंटेज ही लोग शेयर मार्केट में पैसे लगाते है ।आप भी शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं पहले आपको यह जानना जरूरी है कि share market kya hai (शेयर बाजार क्या है) और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए। तो चलिए आज विस्तार से शेयर मार्केट के बारे में जानते हैं।

share market क्या है। शेयर मार्केट इन हिंदी

अगर हम इसे सरल भाषा में कहें तो यह एक प्रकार के बाजार ही है ।जैसे आपको किसी चीज की जरूरत हो तो आप बाजार जाते हैं वैसे ही शेयर बाजार में लोग किसी कंपनी का इक्विटी शेयर या साझेदारी खरीदता है या बेचा करता है कहे तो शेयर का नीलामी का जगह को शेयर मार्केट कहते हैं ।

शेयर मार्केट को और विस्तार से जाने तो इसका मतलब है कि कोई कंपनी जिसे अपने व्यापार को एक राज्य से दूसरे राज्य एक देश से दूसरे देश तथा एक प्रोडक्ट से multi-product बनाना हो या फैलाना हो तो वह शेयर मार्केट का सहारा लेता है आप जो शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं ।वह कंपनियां अपने व्यापार को बढ़ाने में यूज करता है और बदले में अपनी कंपनी का कुछ शेयर आपको देता है।

Share market क्या है

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए।

मैंने आपको पहले ही बताया है कि यह एक बाजार की तरह है। माना कि आपके पास किसी कंपनी का शेयर है आप इंतजार करते हैं कि कब इस कंपनी का शेयर बढ़ जाए। और आज इस शेयर का कीमत खरीदी कीमत से बढ़ गया है तो आप उस शेयर को बेचकर पैसे कमा लेते हैं।

चलिए इसे एक उदाहरण के साथ समझते हैं मान लीजिए कि आपके पास रिलायंस कंपनी के 1 शेयर है आपने इसे जब खरीदा था तो इसका कीमत ₹100 था और कंपनी के अच्छे परफॉर्मेंस की वजह से उस कंपनी का 1 शेयर का कीमत आज ₹1000 हो गया तो आपने उस एक शेयर से ₹900 कमा लिया इसी तरीके से आप शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट कैसे सीखे। शेयर मार्केट का गणित

अगर आप शेयर मार्केट में नए हैं और शेयर मार्केट को सीखना चाहते हैं तो आप शेयर मार्केट बुक्स को पढ़ सकते हैं या आप यूट्यूब पर शेयर मार्केट रिलेटेड वीडियो देख सकते हैं । शेयर मार्केट टिप्स फॉर बिगनर्स को पढ़ सकते हैं नहीं तो आप शेयर मार्केट रिलेटेड कोई कोर्स को कर सकते है। और शेअर बाजार न्यूज ऐप को डाउनलोड कर सकते है daily updates के लिए।

यूट्यूब पर फॉलो करें

  • Pranjal kamra
  • convey
  • asset Yogi

top 5 book for share market

शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाए \शेयर कैसे खरीदें।

पहले लोग किसी कंपनी का शेयर बेचने के लिए बोली लगाया करते थे किंतु अब आप सिर्फ मोबाइल फोन से ही किसी कंपनी का शेयर सेकंडों मे खरीद या बेच सकते हैं।

इसके लिए बताए गए स्टेप्स को फॉलो करे

  • एक स्टॉक ट्रेडिंग एप को चुनना होगा
  • उस ऐप में डिमैट अकाउंट (जहां खरीदे शेयर को रखा जाता है ) खोलना होगा ।
  • डिमैट अकाउंट ओपन होने के बाद किसी कंपनी को शेयर खरीदा या बेचा जा सकता है।

टॉप 5 ट्रेडिंग एप

शेयर कब खरीदे

जब किसी कंपनी का शेयरों का कीमत कम हो और कंपनी अच्छा परफॉर्म कर रहा है या कंपनी कोई नया प्रोडक्ट या सर्विस लॉन्च करने वाला हो तो कंपनी का शेयर खरीदना चाहिए । कंपनी साल या 2 साल में बढ़ता हुआ नजर आ रहा है, तो भी कंपनी का शेयर खरीदना चाहिए। ऐसे तो कंपनी का शेयर खरीदते समय काफी बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कंपनी का फाइनेंस कैसा है। शेयर मार्केट से अपडेट रहने के लिए टॉप10 शेयर मार्केट न्यूज़ ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

कुछ खास बातों को रखें ध्यान।

शेयर मार्केट को बिना समझे बिना पढ़े निवेश हानिकारक हो सकता है आप ढेर सारे धन गवा सकते हैं इसीलिए शेयर मार्केट शुरू करने से पहले इन कुछ खास बातों का ध्यान रखें।

  • Share market kya hai
  • पहले सीखे तब कमाए
  • रिस्क को समझें
  • रिसर्च करें तब निवेश करें
  • धैर्य रखें…. और जानें

FAQ for share market kya hai

शेयर मार्केट क्या है

शेयर मार्केट एक प्रकार का बाजार है जहां शेयरों का खरीदा या बेचा जाता है

क्या शेयर मार्केट एक जुआ है

बिना रिसर्च बिना ज्ञान के निवेश शेयर मार्केट एक जुआ हो सकता है।

शेयर मार्केट कैसे सीख सकते हैं

शेयर मार्केट सीखने के लिए आप किताबों का सहारा ले सकते हैं या शेयर मार्केट के रिलेटेड कोई कोर्स ले सकते हैं।

शेयर मार्केट सीखने के लिए सबसे बढ़िया किताब कौन सा है

ऐसे तो शेयर मार्केट पर लिखी बहुत सारी किताबें किन्तु द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर सबसे बढ़िया हो सकता है क्योंकि इसे शेयर मार्केट का बाइबिल कहा जाता है।

शेयर कैसे खरीदे बेचे जाते हैं

यह बहुत ही आसान है आपको स्टॉक ट्रेडिंग एप के मदद से डीमेट अकाउंट खुलवाना होगा उसके बाद आप किसी कंपनी का शेयर आसानी से खरीदे या बेच सकते हैं।

शेयर मार्केट कितना रुपए से शुरू कर सकते हैं

इससे आप ₹100 या इससे भी कम से शुरू कर सकते हैं ।

अन्य पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *