Sundar pichai biography in hindi
जीवनी

सुंदर पिचाई का जीवनी।sundar pichai biography in Hindi.

सुंदर पिचाई का जीवनी (Sundar Pichai biography,wife,net worth,age,daily routine,family, salary in hindi)

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में सुंदर पिचाई की जीवनी (sundar pichai biography in hindi) को जानेंगे। सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे बड़े कंपनी गूगल के सीईओ हैं ।वह कैसे तमिलनाडु के गलियों से गूगल के सीईओ बनने तक का सफर तय किया ।

आज सुंदर पिचाई जिस सफलता की ऊंचाई पर है इस सफलता को पाने मे कई साल लग जाते ।हैं इसके पीछे कई सालों की मेहनत और लगन है। और यह भी जानेंगे गूगल में उसमें कैसे कैसे कैसे प्रोडक्ट डिवेलप किए। सुंदर पिचाई ने कैसे गूगल में बड़े-बड़े प्रोडक्ट जैसे Google drive,maps, Gmail और chrome प्रोजेक्ट पर काम करके दुनिया का सबसे बेहतरीन प्रोडक्ट बनाया।

सुंदर पिचाई का जीवनी

सुंदर पिचाई गूगल और गूगल केपैरेंट कंपनी गूगल अल्फाबेट के सीईओ है। सुंदर पिचाई का जन्म तमिलनाडु 10 जून 1972 को मदुरै में हुआ था।

सुंदर पिचाई के जीवनी एक नजर में

पूरा नाम(full name)Pichai sundararajan
Nick nameSundar pichai
उम्र(age)50 (2022)
जन्मदिन (date of birth)10 june 1972
जन्म स्थानMadurai , tamilnadu
राष्ट्रीयताindian
धर्म(religion)hindu
पेशाengineer
जाने जाते हैंCEO of Google or alphabet

सुंदर पिचाई शिक्षा(education)

सुंदर पिचाई पढ़ाई में बहुत अच्छे थे। वह किसी नंबर को आसानी से याद कर लेते थे। वह पढ़ाई के साथ-साथ क्रिकेट के बहुत खिलाड़ी भी थे और वह कॉलेज स्कूल में कैप्टन के तौर पर ऑलराउंडर थे। उन्होंने अपनी बचपन की बढ़ाई जवाहर स्कूल से किया । पिचाई ने 12th Vana Vani school से किया। उसके बाद उसने B.Tech इंजीनियरिंग आईआईटी खरगपुर से पूरा किया । B.Tech खत्म करने के बाद उन्होंने स्कॉलरशिप से स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से विज्ञान में मास्टर किया ।उन्होंने एमबीए की पढ़ाई स्कूल ऑफ यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया से पूरा किया।

एक नजर में

10thJawahar Vidyalaya Senior Secondary School
12thvana Vani school with(75%)
engineerIIT Kharagpur
M.Sstandford University
MBAWharton School of the University of Pennsylvania

Sundar Pichai career

सुंदर पिचाई की कैरियर McKinsey & company से शुरू as a मटेरियल इंजीनियर से शुरू हुआ ।2004 में उन्होंने गूगल से सबसे पहले जुड़े उन्होंने वहां पर वह प्रोडक्ट मैनेजमेंट एंड इनोवेशन पर काम किया। 2008 में सुंदर पिचाई ने क्रोम लॉन्च किया यहीं पिचाई का टर्निंग प्वाइंट था ।धीरे धीरे गूगल में कई प्रोडक्ट जुड़ते चले गए जैसे Google drive maps Gmail और भी कई प्रोडक्ट। ऐसी मेहनत और इनोवेशन को देख कर दो 10 अगस्त 2015 को सुंदर पिचाई को गूगल का सीईओ चुना गया। कुछ ही महीनों बाद सुंदर पिचाई को गूगल के पैरंट कंपनी अल्फाबेट का भी CEO चुना गया।

सुंदर पिचाई द्वारा संचालित product

पिचाई के आने के बाद गूगल ने कई प्रोडक्ट add किया हैं ।जैसे

Google maps, Gmail, Google pay, Google drive,lens, Google translate, Android, Google photos, Google home, Chrome और भी बहुत कुछ।

सुंदर पिचाई परिवार (family ,wife)

सुंदर पिचाई का जन्म एक हिंदू मिडल क्लास फैमिली में हुआ था ।उनके पिता जूनियर इंजीनियर थे ।और उनके माता स्टेनोग्राफर थी।सुंदर पिचाई की पत्नी का नाम अंजली चाहिए आईआईटी खरगपुर में फर्स्ट ईयर में मिली थी उनके दो बच्चे भी हैं।

Motherलक्ष्मी पिचाई
fatherरघुनाथ पिचाई
wifeअंजली पिचाई
children2(किरण पिचाई, काव्या पिचाई)

Sundar pichai networth,salary( कुलसंपति, सैलरी)

सुंदर पिचाई world’s highest paid employee or CEO माना जाता है। सुंदर पिचाई जबसे गूगल में ज्वाइन किया है गूगल का वैल्यूएशन बढ़ता ही जा रहा है और नए नए प्रोडक्ट भी ऐड होते जा रहे हैं ।सुंदर पिचाई का कुल संपत्ति है, 1.31 B dollar (9755 करोड़ रुपया में )2022 के हिसाब से।

कुल संपत्ति (net worth)1.31B dollar(9755 crore ₹)
monthly income220M dollar
annual salary18 M dollar

Sundar Pichai daily routine

सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे कामयाब co-ceo में बेशुमार किया जाता है। एक सफल व्यक्ति अपनी डेली रूटीन को बहुत ही अच्छे ढंग से प्लान करता है। सुंदर पिचाई का दिन सुबह 6:30 से 7:00 के बीच में हो जाता है ।क्योंकि उसी समय सुंदर पिचाई अपने bed से उठते हैं ।उसके बाद फ्रेश होने के बाद वह न्यूज़ पेपर पढ़ना पसंद करते हैं ।न्यूज़ पेपर पढ़ते पढ़ते हो ब्रेकफास्ट कर लेते हैं ।वह अंडे खाने वाले एक वेजिटेरियन है ,लेकिन वह ब्रेकफास्ट में आमलेट जरूर लेते हैं। फिर ऑफिस के लिए तैयार हो जाते हैं ।सुंदर पिचाई बहुत ही सिंपल व्यक्ति है। इसीलिए वह साधारण कैजुअल कपड़े पहनते हैं। वह ज्यादातर मीटिंग खड़े-खड़े ही करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि हर एक व्यक्ति को daily कुछ ना कुछ फिजिकल एक्टिविटी करना चाहिए। वह एक दिन में कई मीटिंग कर लेते हैं वह अपना लंच ऑफिस में ही करते हैं ऑफिस के बाद शाम में वह अपना सारा समय अपने फैमिली को देना पसंद करते हैं ।

सुंदर पिचाई कोट्स (quotes)

“As a leader, It is important to not just see your own success, but focus on the success of others.” ― Sundar Pichai

Keep pushing your limits. ― Sundar Pichai

Good companies do whatever it takes to make sure apps are great and don’t hesitate to add features.― Sundar Pichai

सुंदर पिचाई के जीवन से जुड़ी कुछ जानकारी

यह कहानी उस समय की है जब सुंदर पिचाई B.Tech फर्स्ट ईयर में था। तभी उसने अपने सुपर सीनियर को अबे साले बोल दिया था। तभी उसकी कुटाई हो गई क्योंकि उसे पता ही नहीं था कि अबे साले गाली है।

जब 8 साल के थे उसके घर में पहली बार लैंडलाईन टेलीफोन आया था ।वह टेक्नोलॉजी से इतने रुचि रखते थे ,की उसने एक दिन घर का लैंडलाइन को खोल दिया और बाद में उसे फिक्स नहीं कर पाया उसके पापा से पिटाई भी हुए।

सुंदर पिचाई को बड़े-बड़े कंपनी जैसे माइक्रोसॉफ्ट ट्विटर जैसे कपनियों से ऑफर आया था कि वह उसकी कंपनी ज्वाइन कर ले परंतु गूगल ने ढेर सारे पैसे देकर सुंदर पिचाई को रख लिया।

सुंदर पिचाई से जुडे़ विवाद

सुंदर पिचाई काफी साफ दिल के और सरल स्वभाव के आदमी हैं ।वह कभी किसी पर गुस्सा नहीं होते किंतु यह विवाद में रहा है कि उसने अपने कंपनी से meme बनाने के कारन किसी employee को निकाल दिया था ।कि गूगल महिलाओं को कम मौका देता है और महिलाओं की संख्या भी कम है।

FAQ for Sundar Pichai biography in hindi

सुंदर पिचाई कौन है

सुंदर पिचाई गूगल और गूगल के पैरंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ है।

सुंदर पिचाई का कुल संपत्ति कितना है

सुंदर पिचाई की कुल संपत्ति 1.31बिलियन डॉलर(9755 करोड़ रुपया) है।

सुंदर पिचाई का पत्नी का नाम क्या है

सुंदर पिचाई का पत्नी का नाम अंजली है। दोनो आईआईटी खरगपुर में मिले थे

सुंदर पिचाई का उम्र कितना है

50 years (2022)

सुंदर पिचाई गूगल कब ज्वाइन किया।

2004 में

सुंदर पिचाई की कितनी सैलरी है

220 M डॉलर

अन्य पढ़े :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *