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अगर वेट लॉस कर रही है तो इन तरीकों से ना खाए फल, होगा नुकसान

अक्सर हम जब वेट लॉस कर रहे होते है। हमे फल खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि फ्रूट्स में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स सहित कई तरह के प्रोटीन पाए जाते गया हमें वेट लॉस करने में मदद करता है।

अगर आप भी अपना वजन घटाना चाहते है और इसलिए आप भी फलों का सेवन कर रहे है। तो जरा ध्यान दे अक्सर अलग अलग लोग फल को अलग अलग तरीकों से खाते है।

तो आइए इस लेख में हम यह जानते है की फल को किस तरह से नहीं खाना चाहिए क्योंकि इस तरह से फलों को खाने से आपका कोई फायदा नही होगा।

फलों को छीलकर खाना

कुछ फल ऐसे होता है जिनका छिलका उतारकर खाना आवश्यक होता है जैसे:- संतरा, किन्नु, केला।

परंतु कुछ फल ऐसा होता है जो हममें डिपेंड होता है की चाहे तो हम छिलका उतारकर खा सकते है या नहीं भी जैसे:- सेब, नाशपाती।

लेकिन यदि आप सेब, नाशपाती आदि जैसे फलों का छिलका उतारकर खाते हैं तो आप इन फलों का सबसे पोषण वाला पार्ट बर्बाद कर देते है।

क्योंकि ऐसे फलों में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स अधिक मात्रा में उनके छिलके में पाया जाता है। इसलिए जब आप इन फलों को छीलते है तो अधिक मात्रा में उसकी पोषक तत्व को बाहर फेंक रहे होते है जो वेट लॉस से आपकी सहायक होती है।

फलों का जूस पीना

कई ऐसे लोग है जो वेट लॉस के समय फल खाने से अच्छा जूस को पीना समझते है परंतु ऐसा नहीं है क्योंकि

जब आप फलों को खाने की बजाय उनका जूस बना कर पीते है तो आपके शुगर और कैलोरी बढ़ जाती है और साथ ही साथ जूस बनाते समय फल का अधिकतर पोषक वाला तत्व गुदे के रूप में बाहर निकल जाता है।

इसी कारण यदि आप अपना वेट लॉस करना चाहती है तो फलों को जूस बनाकर पीने की बजाय फलों का ही सेवन करें।

पैकेट जूस

अगर आप जल्दी की वजह से आप बाजार में उपलब्ध पैकेट वाला जूस का सेवन करती है तो आपको यह बता दू की पैकेट वाला जूस में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

साथ ही उसमे फाइबर और अन्य पोषक तत्व बहुत कम मात्रा में होता है जो आपकी वजन कम करने की बजाय आपकी वजन बढ़ाने लगता है।

इसलिए आज ही पैकेट वाला जूस का सेवन करना छोड़ दे व असली फलों को खाना शुरू कर दे।

फल हमारी प्राकृति रूप से वजन घटाने में काफी मददगार होती है परंतु यदि आप ऊपर बताए गए तरीकों के अनुसार फलों का सेवन नहीं करते है तो ये आपके किसी काम का नही होता है। इसलिए वजन घटाने के समय फलों को ऊपर बताए गए तरीकों के अनुसार ही खाए।

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