stock market startegies
शेयर मार्केट

top 5 stock market investment startegies .इस स्टॉक मार्केट startegies से करे निवेश मिलेगा मोटा रिटर्न्स ।

हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको top 5 stock market investing  startegies के बारे मे बताने वाला हूँ ।अगर आप अपने 20 मे है ,या इस मार्केट मे नए है,और आप स्टॉक मार्केट मे निवेश करना चाहते है । या आप इस मार्केट मे पहले से निवेश करते है । और आप इस मार्केट से और भी ज्यादा मुनाफा कमानाचाहते है । 

स्टॉक मार्केट एक risky मार्केट माना जाता है । इसमे आपको बहुत समझदारी से पैसे लगाने पड़ते है ।

अगर आप नए है ,और आप शेयर मार्केट के basic के बारे मे जानना चाहते है ,तो आप share market tips in hindi for beginners को पढ़ सकते है ।

Top 5 stock market startegies

अगर आप स्टॉक मार्केट मे पैसे को गवाना नहीं चाहते । और आप चाहते है ,की इस मार्केट से मोती मुनाफा कमाना । तो आपको अपने इन्वेस्टइंग जर्नी को stock market investing startegies मे बदलना होगा ।

अगर आप निवेश करने का strtegies बना लेते है ,तो आप अपना risk को बहुत कम कर सकते है ।

  1. intraday trading startegies
  2. value investing startegies
  3. growth investing startegies
  4. momentum investing startegies
  5. cost averaging startegies(SIP)

1. intraday trading startegies

intraday trading ये टेक्निकल इनवेस्टमेंट नहीं है ,किन्तु इसे समझना जरूरी है ,की ये क्या होता है ,ये क्यों बेगीननर्स के लिए रिस्की साबित हो सकता है ।

ये एक इन्वेस्टइंग का तरीका है ,जिसमे आप कोई कंपनी का शेयर अगर आज खरीदते है ,तो उस कंपनी का शेयर आज ही बेचना होगा । इसलिए इसे one day trading भी कहा जाता है ।

ये risky इसलिए हो सकता है ,क्योंकि अगर आप कोई टिप्स ,इनफार्मेशन ,रेसर्च के आधार पर कोई कंपनी का शेयर खरीदते है ,और मार्केट आपके हिसाब से काम नहीं करता है । तो फिर भी उस शेयर को किसी भी कीमत पर बेचना ही होगा । आप उसे hold नहीं कर सकते है ।

ये बेगीननर्स के लिए क्यों ठीक नहीं हो सकता :-क्यों की कोई बेगीननर्स इस मार्केट मे आता है ,उसके पास काफी पैसा नहीं होता । और कोई कंपनी का शेयरएक दिन मे  बहुत ज्यादा ऊपर नीचे नहीं होता,crypto की तरह ।

कम पैसे =कम fluctuate =कम रिटर्न्स

ज्यादा पैसे =कम fluctuate =ज्यादा रिटर्न्स

2. value investing startegies

बहुत से इन्वेस्टर,economist researchers ने बताया है की value investing एक बेस्ट इन्वेस्टइंग startegies है ।

warren buffet जो दुनिया का richest man और इन्वेस्टर है ,जिसका पूरी इन्वेस्टइंग startegies वैल्यू investing पर आधारित है ।

इसमे किसी कंपनी का शेयर उसके actual वैल्यू से कम price मे खरीदते है ,और आप मार्केट reasearch ,कंपनी के fundamental और टेक्निकल anlysics के आधार पर यह उम्मीद करते है, की long time period 3-5 सालों मे कंपनी का शेयर बढ़ेगा । और उसे बेचकर आप मोटा रिटर्न्स कमाते है ।

3. growth investing startegies

इस इन्वेस्टइंग startegies मे आप उस कंपनी का शेयर खरीदते है ,जिस कंपनी का share price अन्डर value ना हो या हाई हो । लेकिन कंपनी तेजी से ग्रोथ कर रहा हो ।

आप उस कंपनी के शेयर पर नहीं कंपनी के ग्रोथ पर पैसे लगते है ।

ये future मे काफी रिटर्न्स दे सकता है । Ex –tesla

4. momentum investing strategies

इस startetgies मे कोई कंपनी का शेयर बढ़ रहा है ,चाहे वे साल के highest price पर पहुचने के बढ़ भी लगतार बढ़ता ही जा रहा है ,और जब उस कंपनी का शेयर प्राइस गिर रहा है तो गिरता ही जा रहा है ।

ये risky हो सकता है । इसमे बिना रेसर्च के कभी भी नहीं निवेश करे । smallcase इसी स्तरतेजी को फॉलो करता है ।

5. cost averaging stock market investing strategies

इसे SIP(systematic investing plan ) भी कहा जाता है ,ये startegies beginners के लिए सबसे अच्छा हो सकता  है ।

इसमे आप प्रत्येक महीने मे एक fix पैसा को प्लान करते है ,चाहे वो कितना भी हो सकता है । आपके पोर्ट्फोलीओ के अनुसार ,इस पैसे को स्टॉक मार्केट मे निवेश करते  हो ।

आप इसे रेगुलर हरेक month इन्वेस्ट करते रहते हो ,फिर जब एक समय आता है ,तब आपका पैसे balance हो जाता है ,और वह पैसा आपको रेगुलर रिटर्न्स देता राहत है ।

धन्यवाद 👏👏👏

आप ये भी पसंद करेंगे ।

One Reply to “top 5 stock market investment startegies .इस स्टॉक मार्केट startegies से करे निवेश मिलेगा मोटा रिटर्न्स ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *