Twitter blue tick color
लेटेस्ट न्यूज

टि्वटर में होंगे अब तीन रंग के वेरीफाइड टिक, तीनों रंग का टिक का होगा अलग-अलग मतलब, जाने किस रंग का क्या मतलब होगा

एलन मस्क ने ऐलान करते हुए यह कहा कि हम टि्वटर में नई वेरीफिकेशन सिस्टम को लागू करने जा रहे हैं जो भी फिकेशन सिस्टम अगले हफ्ते के शुक्रवार से लागू कर दिया जाएगा।

उन्होंने साथ ही यह बताया कि ट्विटर के इस नए वेरिफिकेशन सिस्टम में तीन प्रकार के रंगों के टिक होंगे। हरेक रंग के टीक का इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार के अकाउंट को दर्शाने में किया जाएगा।

आइए कौन-कौन से रंग के टीक होंगे एवं उसका क्या मतलब होगा यह जान लेते हैं।

किस किस रंग के होंगे ट्विटर के वेरीफाइड अकाउंट के टिक

एलन मस्क ने कहा कि इस नई प्रकार के वेरिफिकेशन के सिस्टम में तीन प्रकार के रंगों के टिक का इस्तेमाल किया जाएगा। जो टिक भूरा सुनहरा और नीला रंग के टीक होंगे।

भूरा रंग के टीक इस्तेमाल सरकार से संबंधित अकाउंट के लिए किया जाएगा। जो भी सरकार से संबंधित वेरीफाइड अकाउंट होंगे उन्हें भूरे रंग का वेरीफाइड टीक दिया जाएगा।

सुनहरा रंग के टीक इस्तेमाल कंपनियों के द्वारा बनाए गए अकाउंट के लिए किया जाएगा। जो भी कंपनियां के वेरीफाइड अकाउंट होंगे उन्हें सुनहरा रंग के टीक दिया जाएगा।

नीले रंग के टिक का इस्तेमाल व्यक्तिगत प्रकार के अकाउंट के लिए किया जाएगा। जो कि कोई व्यक्ति या बड़े-बड़े सेलिब्रिटी हासिल कर सकते हैं।

क्या किसी भी रंग के टिक लेने के लिए अकाउंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा या नहीं

एलन मस्क ने अकाउंट के वेरिफिकेशन को लेकर यह कहा कि कोई भी यूजर चाहे वह सरकारी हो या कोई कंपनी या कोई व्यक्तिगत अकाउंट हो हरेक यूजर को वेरीफाइड टिक देने से पहले उसका अकाउंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा कि वह अकाउंट फर्जी है या सही

उन्होंने कहा कि टिक लेने की प्रक्रिया थोड़ी कष्टदायक होगी परंतु फर्जी एवं नकली अकाउंट और सही अकाउंट पहचानने के लिए यह प्रक्रिया बहुत जरूरी है।

यह प्रक्रिया कष्टदायक इसलिए है कि हाल ही में एलन मस्क ने ट्विटर के कई कर्मचारी को कंपनी से निकाल दिए थे। इसलिए अब हर एक अकाउंट का वेरिफिकेशन मैनुअली चेक करना एक कष्टदायक प्रक्रिया रहेगी।

पहले ब्लू टिक देने के पीछे क्या प्रोसेस था

एलन मस्क के द्वारा टि्वटर खरीदने से पहले कोई भी हो जाए चाहे वह कोई कंपनी हो या कोई सरकारी अकाउंट या कोई व्यक्तिगत अकाउंट किसी भी यूजर को ब्लूटिक देने से पहले उसका अकाउंट का वेरिफिकेशन किया जाता था।

एवं पहले कोई भी यूजर को ब्लूटूथ हासिल करने के लिए सिर्फ एक भी फिकेशन प्रोसेस से गुजरना होता था। पहले ब्लूटिक हासिल करने के लिए किसी भी तरह के कोई भी नहीं देनी पड़ती थी परंतु एलन मस्क के आने के बाद उन्होंने यह कहा कि कोई भी व्यक्ति 8 डॉलर का मासिक शुल्क देकर ब्लूटिक पा सकता है।

इस फीचर को चालू करने के कुछ दिन बाद ही इसे बंद कर दिया गया क्योंकि इससे कई बड़े-बड़े सेलिब्रिटी एवं कंपनियां और सरकारी एजेंसियों के नकली अकाउंट बनाकर उस पर ब्लूटिक हासिल किए जा रहे थे।

कई लोग नकली अकाउंट बनाकर लोगों को गुमराह करने लगे थे जिसके बाद इस फीचर को बंद कर दिया गया।

व्यक्तिगत अकाउंट एवं $8 मासिक शुल्क देखकर ब्लू टिक हासिल करने वाला व्यक्तिगत अकाउंट में क्या अंतर होंगे

एलन मस्क ने अपने ऐलान में कहा था कि सभी प्रकार के व्यक्तिगत अकाउंट को एक जैसा ब्लू रंग के टिक मिलेगा।

यानी बड़े-बड़े सेलिब्रिटी के ट्विटर एकाउंट एवं वैसे लोग जो $8 मासिक शुल्क देकर ब्लूटिक हासिल किए हैं। दोनों प्रकार के अकाउंट में एक जैसे ब्लू रंग के टीक इस्तेमाल होगा।

परंतु व्यक्तिगत अकाउंट को एक और विकल्प दिया जाएगा जिसमें वह दूसरा छोटा टिक हासिल कर सकते हैं। जिसका मतलब यह होगा कि वह व्यक्ति किसी जाने-माने संस्था से संबंध रखता है। एवं छोटी टीक को पाने के लिए भी वेरीफिकेशन प्रोसेस से गुजरना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *