upsc books in hindi
किताब

top 10 upsc books in hindi। ias बनने के लिए पढ़े यह किताबें ।

 

upsc books in Hindi:-IAS बनने का सपना तो बहुत लोग देखते हैं ,किंतु कुछ ही लोग इसे पूरा कर पाते हैं क्योंकि upsc इंडिया का सबसे कठिन एग्जाम में से एक है।

निरंतर अभ्यास और कठिन मेहनत से ही ias बनने का सपना पूरा हो सकता है किंतु आप upsc के लिए किन किन किताबों का अध्ययन करते हैं कौन कौन सा में स्टडी मैटेरियल को पढ़ते हैं ।इस पर भी आपका सफलता निर्भर करता है। सही किताबों का चयन बहुत ही जरूरी है ।तो दोस्तों हम आज इस लेख में top 10 upsc books in hindi (यूपीएससी बुक्स इन हिंदी )को जानेंगे और यह भी जानेंगे कि यह किताबें आपको कैसे मदद कर सकता है।

upsc books in hindi medium।

आप जानते ही हैं कि किताबें हम लोगों को कितना मदद कर सकता है ।सही किताबों का चयन कठिन से कठिन परीक्षाओं को भी पूरा करा सकता है।

हमने इस लिस्ट में वैसे book लिए हैं जो upsc के लिए बहुत ही जरूरी है इसे पढ़ना ही पढ़ना है।हमने इसमें top 10 upsc book in hindi medium को list किया है।

top 10 upsc book list in hindi।(यूपीएससी बुक्स इन हिंदी)

1.भारत की राज्यव्यवस्था

2. भारतीय अर्थव्यवस्था

3. भारतीय कला एवं संस्कृति

4. सामाजिक समस्या

5.भारत की आंतरिक सुरक्षा की मुख्य चुनौतियां

6. विज्ञान और प्रौद्योगिकी का विकास

7. भारत का भूगोल

8. पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी

9. लुसेंट समान्य ज्ञान

10. मुझे बन्ना है upsc टॉपर

1. भारत की राजयव्यवस्था

मैं आज पहला किताब भारत की राजव्यवस्था को लेना चाहूंगा क्योंकि indian polity को आसान एवं सरल भाषा में एम लक्ष्मीकांत इस किताब में उतारा है ।यह politics के लिए वन पैलेस सलूशन है।

Bharat Ki Rajvyavastha -upsc book

भाषा:-             हिन्दी।     इंग्लिश

amazon :-अभी खरीदें  अभी खरीदें

लेखक के बारे मे:एम लक्ष्मीकांत उस्मानिया विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान में डिग्री हासिल किया है वह अपने कोचिंग आईएएस कोचिंग अकैडमी में कई सालों तक पढ़ाने का अनुभव भी रखता है उन्होंने और भी कई किताबों को रचना किया है।

2. भारतीय अर्थव्यवस्था upsc books in hindi

इस लिस्ट का दूसरा किताब है भारतीय अर्थव्यवस्था जिसे रमेश सिंह ने लिखा है ।भारत की अर्थव्यवस्था को इस किताब में बखूबी अच्छी तरह से समझाया है। इसे पढ़कर भारत के के अर्थव्यवस्था को बहुत ही आसानी से समझ सकते हैं।

Bhartiya arthvyvasth upsc book

भाषा:-             हिन्दी।     इंग्लिश

amazon :-अभी खरीदें  अभी खरीदें

 

लेखक के बारे मे:-Ramesh Singh मैं अपनी पढ़ाई दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पूरा किया है उन्हें सिविल सर्विस के तैयारी का कई सालों का अनुभव है उन्होंने इस किताब के अलावे इकोनॉमिक्स के लिए कई और किताबें लिखें।

यह भी जानें: Top110 Business ideas in hindi

 

3. भारतीय कला एवं संस्कृति

भारतीय कला एवं संस्कृति को समझने के लिए इस किताब को अवश्य पढ़ें इसमें भारत के संस्कृति और कला को विस्तार से बताया गया है । हमारी painting,dance,music,dress सभी को इस किताब में संग्रह किया गया है। यह best upsc books in hindi हो सकता है।

भारतीय कला एवं संस्कृति ( Bharatiya Kala Evam Sanskriti)|4th Edition | UPSC | Civil Services Exam | State Administrative E...

भाषा:-             हिन्दी।     इंग्लिश

amazon :-अभी खरीदें  अभी खरीदें

 

लेखक के बारे मे:-नितिन सिंघानिया पूर्व आईएएस ऑफिसर रनकी लिखी किताब सिविल सेवा के लिए बहुत ही जरूरी है इन्होंने अपनी पढ़ाई प्रेसीडेंसी कॉलेज कोलकाता से पूरा किया है।

 

4. सामाजिक समस्याएं upsc books in hindi

इस किताब में समाज में जितने भी समस्याएं हैं जैसे बेरोजगारी ,जनसंख्या विस्फोट ,निर्धनता ,आतंकवाद ,भ्रष्टाचार ,बाल अपराध, और भी सामाजिक समस्याओं का वर्णन इस किताब में किया गया है।

Samajik Samasyayen (Social Problems)

भाषा:-             हिन्दी।     इंग्लिश

amazon :-अभी खरीदें  अभी खरीदें

 

लेखक के बारे मे:- राम अहूजा के कई साल के एक्सप्रेस के वजह से उन्होंने कई किताबें प्रकाशित किया है उन्होंने अपनी पढ़ाई राजस्थान यूनिवर्सिटी से किया जयपुर के समाज समाजशास्त्र विभाग के प्रोफेसर वं विभागाध्यक्ष एव icssr के सीनियर फेलो रहे हैं।

 

5. भारत की आंतरिक सुरक्षा की मुख्य चुनौतियाँ

इस किताब में भारत की आंतरिक सुरक्षा में हुई मुख्य चुनौतियों का जिक्र किया गया है इस किताब में आप जानेंगे के चीन कि गतिरोध, पाकिस्तानी गतिविधियां, जम्मू एवं कश्मीर की वर्तमान स्थिति को बताया गया है।

Bharat Ki Aantarik Suraksha Aur Mukhya Chunautiyan |4th Edition

भाषा:-             हिन्दी।     इंग्लिश

amazon :-अभी खरीदें  अभी खरीदें

 

लेखक के बारे मे:-अशोक कुमार ने आईआईटी दिल्ली से बीटेक एवं एमटेक का पढ़ाई पूरा किया है वह पूर्व आईएएस अधिकारी भी रह चुके हैं। इन्होंने बीएसएफ एंड सीआरपीएफ में भी सेवा दे चुके हैं।

 

6. विज्ञान और प्रौधोगिकी का विकास

इस किताब में विगत बरसों का सभी सवालों का जवाब सहित वर्णन किया गया है इसमें मॉडल प्रश्न पत्र भी जोड़ा गया है जिससे विद्यार्थी खुद प्रैक्टिस कर सके और 21वीं सदी जैविक महामारी कोविड-19 का समस्त विवरण सहित विश्लेषण किया गया है।

Vigyan Aur Pradyogiki Ka Vikas - Civil Seva/Rajya Seva Ki Prarambhik aur Mukhya Pariksha Hetu | 5th Edition

भाषा:-             हिन्दी।     इंग्लिश

amazon :-अभी खरीदें  अभी खरीदें

 

लेखक के बारे मे:-डॉक्टर शीलवंत सिंह लखनऊ में स्थित Brain’z ias ke संस्थापक निदेशक है। लगभग 22 वर्षों से सिविल सेवा परीक्षा के लिए तैयारी और मार्गदर्शक रह चुके हैं।

यह भी जानें: गांव मे शुरू करे यह बिजनस और कमाएं लाखों

 

7. भारत का भूगोल

नवीन पाठ्यक्रम पर आधारित मूल मान चित्र और आंखों से संयोजित जम्मू कश्मीर ,लद्दाख , विजाग गैस रिसाव , टिंड्डई आक्रमण, भू पर्यटन, भारतीय मरुस्थल ,सरकार द्वारा योजनाएं, तेल उद्योग ,कृषि क्षेत्र ,भूमि सुधार, सड़क मार्ग और भी बहुत सी टोपी को पर चित्र वर्णन के साथ बताया गया है।

Bharat ka Bhugol - 9th Edition | Hindi

भाषा:-             हिन्दी।     इंग्लिश

amazon :-अभी खरीदें  अभी खरीदें

 

लेखक के बारे मे:-मजीद हुसैन का जन्म 2 जुलाई 1938 को बंहेरा टांडा जिला हरिद्वार में हुआ उन्होंने अपनी M.A,LL.B और PH.D अलीगढ स्वनासी विश्वविद्यालय से पूरा किया ।वह भूगोल के प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष के पद पद से सेवानिवृत्त हुए।

 

8. पर्यावरण एवं परिस्थतिकी

भारत के पर्यावरण को विस्तार से इस किताब में देखने को मिलता है। पर्यावरण में हुए बदलाव जलवायु परिवर्तन ,ग्लोबल वार्मिंग ओजोन क्षरण ,अमली कारण , भारत में पर्यावरण संरक्षण ,जैव विविधता ,भारतीय कृषि सभी का विस्तार वर्णन समाहित किया गया है।

भाषा:-             हिन्दी।     इंग्लिश

amazon :-अभी खरीदें  अभी खरीदें

 

लेखक के बारे मे:-दृष्टि आईएएस इस किताब को प्रकाशित किया है ।दृष्टि आईएएस अपनी सेवा कई सालों से दे रहा है ।कई सालों का अनुभव के बाद इस किताबों को प्रकाशित किया गया है।

 

9. lucent समान्य ज्ञान

जनरल नॉलेज के लिए लुसेंट सामान्य ज्ञान सबसे अच्छा किताब माना जाता है लुसेंट प्रकाशन सामान्य ज्ञान के क्षेत्र में कई सालों से आग्रह नीत है ।इस किताब में भारत विदेश दुनिया के प्रथम , भारत के प्रथम और भी बहुत कुछ।

भाषा:-             हिन्दी।     इंग्लिश

amazon :-अभी खरीदें  अभी खरीदें

 

लेखक के बारे मे:-लुसेंट प्रकाशन सामान्य ज्ञान के अलावा और भी कई किताबों प्रकाशित किया है।

 

10. मुझे बनना है upsc टॉपर

आईएस की तैयारी करते समय हम लोगों को मोटिवेशन की सबसे ज्यादा जरूरत होता है क्योंकि हमें कभी-कभी असफलता का सामना भी करना पड़ता है ।इस किताब को पढ़कर आपकी मोटिवेशन बना रहेगा ।और यह भी जानेंगे कि परीक्षा के संबंधित कुछ टिप्स जैसे कैसे करें तैयारी , क्या पढ़े क्या न पढ़े कैसे पढ़ेऔर इंटरव्यू का तैयारी कैसे करें।

भाषा:-             हिन्दी।     इंग्लिश

amazon :-अभी खरीदें  अभी खरीदें

 

लेखक के बारे मे:-निशांत जैन यूपीएससी की वर्ष 2004 की सिविल परीक्षा में 13 वीं रैंक हासिल करने हिंदी भाषाओं के टॉपर है। उन्होंने यूपीएससी परीक्षा को अपने दूसरे प्रयास में ही पूरा कर लिया।

 

FAQ for upsc books in hindi

Q.upsc के लिए सबसे बढ़िया किताब कौन सा है ?

 

Ans.upsc के लिए बहुत सारे किताबें लिखा गया है । आपको हरेक विषयों मे अलग अलग किताबों का अध्ययन जरूरी है ।

 

Q.upsc की तैयारी कैसे करे ?

 

Ans.निरंतर अभ्यास और कठिन मेहनत से ही ias बनने का सपना पूरा हो सकता है किंतु आप upsc के लिए किन किन किताबों का अध्ययन करते हैं कौन कौन सा में स्टडी मैटेरियल को पढ़ते हैं ।इस पर भी आपका सफलता निर्भर करता है। सही किताबों का चयन बहुत ही जरूरी है 

अन्य पढ़े :-

3 Replies to “top 10 upsc books in hindi। ias बनने के लिए पढ़े यह किताबें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *