अक्सर हम जब वेट लॉस कर रहे होते है। हमे फल खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि फ्रूट्स में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स सहित कई तरह के प्रोटीन पाए जाते गया हमें वेट लॉस करने में मदद करता है। 

आप भी अपना वजन घटाना चाहते है और फलों का सेवन कर रहे है। तो जरा ध्यान दे इन  तरीकों से फल खाने से कोई फायदा नहीं होने वाला है।  

कुछ फल ऐसे होता है जिनका छिलका उतारकर खाना आवश्यक होता है जैसे:- संतरा, किन्नु, केला। परंतु कुछ फल को चाहे तो हम छिलका उतारकर खा सकते है या नहीं भी जैसे:- सेब, नाशपाती। 

फलों को छीलकर खाना 

लेकिन यदि आप सेब, नाशपाती आदि जैसे फलों का छिलकर खाते हैं तो आप फलों का सबसे पोषण वाला पार्ट बर्बाद कर देते है। क्योंकि ऐसे फलों में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स अधिक मात्रा में उनके छिलके में पाया जाता है। 

कई ऐसे लोग है जो वेट लॉस के समय फल खाने से अच्छा जूस को पीना समझते है परंतु ऐसा नहीं है क्योंकि 

फलों का जूस पीना 

जब आप फलों को खाने की बजाय उनका जूस बना कर पीते है तो आपके शुगर और कैलोरी बढ़ जाती है और साथ ही साथ जूस बनाते समय फल का अधिकतर पोषक वाला तत्व गुदे के रूप में बाहर निकल जाता है। 

अगर आप जल्दी की वजह से आप बाजार में उपलब्ध पैकेट वाला जूस का सेवन करती है तो आपको यह बता दू की पैकेट वाला जूस में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जो आपकी वजन को और बढ़ाने लगता है। 

पैकेट जूस 

इसलिए आज ही पैकेट वाला जूस का सेवन करना छोड़ दे व असली फलों को खाना शुरू कर दे। 

सर्दियों में आपकी त्वचा को हेल्दी और खिला-खिला रखता है ये घरेलू फेस पैक