जैसे जैसे हम यंग होते जाते हैं हमारी बाल सफेद होने लगती है परंतु कुछ व्यक्तियों में समय से पहले ही उनके बाल सफेद होने लगते हैं। ऐसा होने के पीछे बहुत से कारण है। 

जिसके कारण हम या तो बाल कलर करते हैं या फिर बहुत सारे ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं परंतु कहीं ना कहीं यह हमारे बालों को और भी नुकसान पहुंचाता है। 

यदि आप भी अपने सफेद बालों से परेशान हो गए हैं तो नीचे बताए गए उपायों के द्वारा आप प्राकृतिक रूप से अपने काले बाल को वापस ला सकते हैं। 

आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपके बालों में पिगमेंट की समस्याओं को दूर करता है और फिर से काले बाल उगाने में आपकी मदद करता हैं और साथ ही नारियल तेल आपकी बालों को स्वस्थ करता है।

1. आंवला और नारियल तेल

बचाव के उपाय

ब्लैक टी आपके बालों की हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और इसमें मौजूद मेलेनिन और केराटिनन आपके सफेद बालों को कवर करके प्राकृतिक रूप से नए काले बालों को उगाने में सहायक होता है। 

2. ब्लैक टी

करी पत्ता के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन और बीटा कैरोटीन मौजूद रहता है जो आपके बालों को लंबे समय तक काला एवं घने रखने में काफी सहायक होता है। 

3. करी पत्ता और नारियल तेल 

यदि आप कम उम्र मे अपनी सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो बताए गए तरीकों की मदद से आप अपने काले बाल फिर से पा सकते है।  

इन तरीकों के इस्तेमाल  की विधि  जानने के लिए अधिक जाने पर क्लिक करे।